इन 6 तरह के लोगों से आपको बच कर रहना चाहिए

हेलो जी, कैसे है आप ? मैं कल एक article पढ़ रहा था जिसमे लोगो की अलग अलग personalities के बारे में बताया गया की कैसे लोग आपको मदद करते है और किस तरह के लोग सिर्फ मदद का दिखावा। उसे पढ़ने के बाद मैंने सोचा की इसके बारे में मुझे आपको भी बताना चाहिए और इसलिए उस article की वो बातें जो मुझे अच्छी लगी और ऐसी बातें जो आपके काम आ सकती है, मैं आपको बताने वाला हूँ। आगे बताये गए लोगों के बारे में अच्छे से पढ़िए और इस बात का ध्यान रखे की जब आप उनके बारे में पढ़ रहे होंगे तो आपके मन में अपने आप किसी का चेहरा आ जायेगा जो बिलकुल वैसा ही होगा। आपको उनसे बचना है। चलिए शुरू करते है –

  • The Energy Drainer – इस तरह के लोग ज़्यादातर आपको tension देने की कोशिश करेंगे। अगर आप किसी भी बात से खुश है और इनके साथ वो बात share करते है तो Energy Drainer लोग आपकी बात को पलटकर आप से कुछ ऐसा कहेंगे की आप को tension हो जाएगी। यह आपको या किसी को खुश नहीं देख सकते और ऐसे लोग बिना वजह के आपको नीचा दिखाने की कोशिश करते है।
  • The Fake Complimentor – ऐसे लोग आपको हमेशा झाड़ पर चढाने के लिए तैयार रहते है। ऐसे लोगो से इसलिए दूर रहना चाहिए क्यूंकि इनकी बातों पर यकीन नहीं किया जा सकता। मान लीजिये की आप एक singing audition की तैयारी कर रहे हो और इनको आप अपना गाना सुनाये तो यह लोग एक अच्छा और सही feedback देने के बजाय आपको fake compliment देंगे जो की आपके लिए बिलकुल भी सही नहीं है।
  • The Pessimist – ऐसे लोगो तो आपने अपने रिश्तेदारों में ज़रूर देखे होंगे। इनका काम होता है आपको छोटा दिखाना ताकि इन्हे अच्छा लग सके। इनके हिसाब से आप का किया हर काम गलत ही होता है। अगर आप सपने देखते है तो ऐसी लोगो आपको उन सपनों से दूर रहने की सलाह देते है और मैं आपको सलाह देता हूँ की अगर ऐसा कोई आपकी ज़िन्दगी में है तो उससे दूर हो जाइये।
  • The Criticiser – इस category के लोग तो कभी आपको support नहीं सकते। ऐसे लोग अक्सर friend circle में या मौहल्ले की आंटियों के रूप में आपको मिलेंगे जो हमेशा आपको कुछ भी नया या बड़ा करने से रोकेंगे। आपको सिर्फ negative बाते गिनवाएँगे और ऐसे लोगों की संगत में अगर आप ज़रुरत से ज़्यादा रुक गए तो आपको भी खुद पर शक़ होने लगेगा और फिर शायद आप भी कुछ नया या बड़ा न करें। ऐसे लोगो से दूर रहे।
  • The Manipulator – नाम से ही समझ में आ गया होगा। ऐसे लोग सिर्फ आपको control करके अपना काम बनाना चाहते है। यह ऐसा दिखाते है की यह आपको बहुत पसंद करते है, आपके सगे बनते है लेकिन असल में इनका असली मक़सद सिर्फ और सिर्फ आपसे अपने काम निकलवाना होता है। जब आपको इनकी ज़रुरत होगी तो यह कभी नहीं आएंगे।
  • The Victim – ऐसे लोग बहुत परेशान करते है। इनका काम सिर्फ दूसरों पर दोष डालना होता है। इनकी life में अगर कुछ गलत होता है तो यह आगे बढ़ कर responsibility न ले कर दुसरो को blame करते है। इन्हे हमेशा आपकी attention चाहिए रहती है और यह ज़्यादातर अपनी failures के बारे में बात करते है। ऐसे लोगो न तो आपकी growth के लिए कुछ काम करते है और न ही आपको आगे बढ़ने देना चाहते है क्यूंकि अगर आप आगे बढ़ जायेंगे तो इनका क्या होगा ?

तो यह है वो 6 तरह के लोग जिनसे आपको हमेशा दूरी बना कर रखनी चाहिए। ऐसा नहीं है की आप ऐसे लोग से बात ही न करे लेकिन ऐसे लोगो को अपने सर पर चढ़ने न दे। बाकी तो आप समझदार है।

Leave a Reply