7 Signs Of Maturity

नमस्कार जी, कैसे है आप लोग? जैसा की आपने Title पढ़ ही लिया होगा आज हम बात करने वाले है Maturity के बारे में, जो कई लोगों में आती ही नहीं (मज़ाक रहा हूँ) मैं इस ब्लॉग में आपको वो 7 बड़े signs बताने वाला हूँ जो Maturity को दर्शाती है। तो बिना बात को खींचे शुरू करते है।

  • You Forgive More – Mature लोग, बातों को दिल से नहीं लगाते और उन्हें पता होता है की ऐसा करके कोई फ़ायदा नहीं होने वाला। इसलिए वो सामने वाले को उसकी गलती के लिए माफ़ कर देते है।
  • You Don’t Force Love – हम बचपन में करते थे न की हमें अगर कोई पसंद आया तो दिन रात उसी के बारे में सोचना। Social Media पर उसे stalk करना, छत पर खड़े रह कर इशारे करना और कई बार तो उसका पीछा करना। हमें लगता था की ऐसा करके हम अपना प्यार जता रहे है लेकिन सामने वाले को इन सब से कितनी परेशानी होती थी इसका कोई idea ही नहीं था। पर अब जब हम mature हुए है तो हमें पता है की हम सामने वाले को प्यार के लिए या खुद की इज़्ज़त करवाने के लिए मज़बूर नहीं कर सकते। ये वो चीज़े है जो इंसान के अंदर खुद से आनी चाहिए।
  • You Don’t Judge Easily – मेरे हिसाब से यह maturity की सबसे बढ़ी निशानी है। किसी को Judge न करना और ऐसा करने के पीछे सबसे बड़ा कारण है की इससे हम खुद खुश रहेंगे। हम judgement के चक्कर में दूसरों के बारे में इतना सोचते है की खुद परेशान होने लगते है। दुसरो की हर हरकत को परखना बंद करो, खुश रहोगे।
  • You Respect The Difference – इस बात को मानिये की सबकी अपनी अलग beliefs होती है, जो आपके हिसाब से हो ये ज़रूरी नहीं। इसलिए अगर आप इस difference की इज़्ज़त करते है तो आप mature है। Belief System के बारे में ज़्यादा जानने के लिए यहाँ click करें।
  • You Don’t Argue With Fools – कहते है की मुर्ख लोगों से कभी भी बहस नहीं करनी चाहिए क्यूंकि पहले वो आपके स्तर को नीचे लाकर उसे अपने बराबर बनायेंगे और फिर अपने अनुभव से आपको हरा देंगे। इसलिए सबसे अच्छा है की जहाँ कोई व्यक्ति मूर्खता की बात करे, उसकी बातों से सहमत हो और तुरंत आगे बढ़ जाये।
  • You Are Not Controlled By Others – Mature लोगों की अच्छी बातों में से एक अच्छी बात है की उनके पास खुद का दिमाग होता है और वो दूसरों की बातों में जल्दी नहीं आते। मैं यहाँ यह नहीं कह रहा की सामने वाले का पक्ष बिलकुल न सुने। ज़रूर सुने , उसे समझे और जो आपको ठीक लगे वही करे। ऐसे में अगर आप गलती भी करेंगे तो वो पूरी तरह आपकी होगी और आप किसी और को दोष नहीं देंगे।
  • You Allow Yourself To Be Happy – सबसे बड़ी बात जिसके लिए यह ब्लॉग मैंने लिखी है की खुद को खुश होने का मौका दे। हमेशा सोचते मत रहे, बुराई करते न रहे बल्कि ज़िन्दगी के छोटे छोटे लम्हों में ख़ुशी ढूंढे की कोशिश करे। जब आप ख़ुशी ढूंढने में busy रहेंगे तो लोगों की negativity आपके क़रीब नहीं आएगी।

बस यही है वो 7 signs Maturity के। मुझे यकीन है की इनमे से कई को पढ़ कर आपको लगा होगा की यह quality तो आपके अंदर है , अगर ऐसा है तो बहुत अच्छा है लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो इन्हे अपनाने की कोशिश कीजिए।

One Comment Add yours

  1. Laxmi Awasthi says:

    👌👌👏👏👏very nice

Leave a Reply