7 Timeless Rules About Money

हेलो जी, कैसे है आप लोग? आज मैं बात करने वाला हूँ पैसों के बारे में। पैसे किसे नहीं अच्छे लगते है। हर आदमी चाहता है की उसके पास लाखों करोड़ों रुपए हो लेकिन एक बात ध्यान रखिये की जो बंदा 100 रुपए संभाल कर नहीं रख सकता वो कभी भी लाखों और करोड़ों संभाल नहीं पायेगा और शायद इसलिए क़ुदरत ऐसे लोगों को ज़्यादा पैसे नहीं देती। इसलिए पैसों से भी ज़्यादा ज़रुरत है उस mindset की जिससे पैसों की इज़्ज़त हो और वो बिना रुके आते रहे। फिलहाल तो मैं बात करने वाला हूँ पैसों को लेकर 7 ऐसे नियमों के बारे में जो आपको पता होने चाहिए ताकि आप को कभी दूसरों के सामने हाथ न फैलाना पड़े।

  • Never Depend On Only One Source Of Income – यह नियम उन लोगों के लिए है जो नौकरी कर रहे है और जिनको लगता है की अब उनकी life एकदम set है। कभी भी Money के लिए सिर्फ एक source के भरोसे मत बैठिये बल्कि और रास्ते बनाइये जिनसे पैसे खुद आपके पास आये। जैसे invest करना या online coaching देना, किराये पर कमरा देना या कुछ और लेकिन सिर्फ एक नौकरी या एक व्यापार के सहारे मत रहिएगा।
  • Save or Invest Your Money – देखिये चाहिए किसी की salary कितनी भी कम क्यों न हो मेरा मानना है की हर बंदा कम से कम हर महीने 10% money save या invest कर सकता है। और ये ज़रूर कीजिये क्यूंकि यह पैसा आपको भविष्य में Financially Independent होने में मदद कर सकता है।
  • Never Increase Your Expenses With Income – कहावत है न की उतने पैर फैलाइये जितनी चादर हो। इसीलिए उतना ख़र्च कीजिये जितनी सैलरी हो। बल्कि उससे भी कम खर्च कीजिये। क्यूंकि पहले आप Credit Card का misuse करेंगे और फिर वो आप का। ध्यान रखिये।
  • Develop Money Mindset – जैसा की मैंने blog की शुरुआत में लिखा था की अगर आप 100 रुपए नहीं संभाल सकते तो आप लाखों करोड़ों भी नहीं handle कर पाओगे। इसलिए Money Mindset develop कीजिये। Money का use एक tool की तरह कीजिए और ज़्यादा money बनाने के लिए। अगर आप Money Mindset के बारे में और जानना चाहते है तो यहाँ Click करे ( Rich Mindset VS Broke Mindset )
  • Don’t Impress People With Money – ज़्यादातर लोग यह गलती करते है और मैं ऐसा इसलिए कह सकता हूँ क्यूंकि पहले मैं भी ऐसा ही करता था। पैसों से दूसरों को impress करने का कोई फायदा नहीं है क्यूंकि सच बताऊ तो किसी को फर्क नहीं पड़ता की आपने कितनी महँगी घडी पहली है या कितनी महँगी कार में घूम रहे है और अगर आप पैसा इसलिए ख़र्च कर रहे की लोग आपकी तारीफ़ करे तो याद रखियेगा की जब आपके पास पैसे ख़त्म हो जायेंगे तो वही लोग सबसे पहले आपसे दुरी बना लेंगे।
  • Keep Learning New Things – English की एक कहावत है की The More You Learn The More You Earn. ऐसा इसलिए क्यूंकि अगर आपको नयी चीज़ों के बारे में पता होता तो आप अपने आपको और अपने business को उसके अनुसार ढाल पाएंगे जिससे आप न सिर्फ ज़्यादा पैसे कमा सकते है बल्कि business में अपने competition से आगे भी रह पायेंगे। इसलिए कुछ न कुछ नया सीखते रहे जैसे आज कल time है Digital Marketing का।
  • Avoid Bad Debts – जी है, यह नियम सबसे ज़रूरी नियमों में से है। सबसे पहले कर्ज़े से मुक्ति पाओ क्यूंकि जब इंसान के सर पर कर्ज़ा होता है न तो न तो उसे नींद अच्छे से आती है और न खाना ढंग से खा पाता है। कर्ज़ा एक ऐसी दलदल है जिसमे एक बार फंसने पर आप उसमे धस्ता चला जाता है उस कर्ज़े का interest आपको उससे बाहर निकलने नहीं देता है। इसलिए जब मुमकिन हो कर्ज़े से छुटकारा पाओ।

वैसे तो यह सिर्फ 7 नियम है लेकिन सच बताऊ तो पैसों को लेकर कई ऐसे rules है जो कई बार समय और situation देख कर इस्तमाल किये जाते है। फिलहाल तो मैं आपसे इतना ही कहूंगा की कर्ज़े से मुक्ति पाओ और पैसों को हाथ की धुल मानना बंद करो।

वैसे मैं बहुत जल्द Podcast शुरू करने वाला हूँ जिसे आप सुन पाएंगे तो उसका इंतज़ार करियेगा।

Leave a Reply