क़िताब अच्छे से पढ़ने के लिए 8 शानदार तरीक़े

हेलो दोस्तों कैसे है आप लोग? बहुत दिनों बाद लिख रहा हूँ। दरअसल आज कल मैं थोड़ा मेरे podcast में busy था। इस post के end में अपने podcast का link दूंगा अगर आपका मैं करे तो ज़रूर सुनना। फिलहाल मैं आज बात करने वाला हूँ Reading के बारे में। हम में से बहुत से लोग है जो Reading की habit डालना चाहते है लेकिन इसमें उन्हें काफी परेशानी होती है तो वो बार बार fail होते है। तो मैं अभी आपको कुछ काम की tips देने वाला हूँ जिससे आप क़िताब पढ़ने की आदत अच्छे से develop कर सकेंगे।

  1. थोड़ा थोड़ा करके पढ़े – देखिये हर आदत को आदत बनने में एक समय लगता है। अगर आपको लग रहा है की आप एक ही दिन में पूरी क़िताब पढ़ लेंगे तो ऐसा नहीं हो पायेगा। मैंने ख़ुद साल में 60 किताबें पढ़ने का target रखा था। यानी की महीने में 5 किताबें। Unrealistic !! इसीलिए शुरुआत में आप थोड़ा थोड़ा पढ़िए। जैसे 10 मिनट के लिए या 20 पन्ने सिर्फ। ऐसा करके आप अपने दिमाग को train करेंगे एक जगह बैठने के लिए और उसके बाद आप धीरे धीरे अपनी पढ़ने की रफ़्तार को बढ़ा सकते है।
  2. सुबह पढ़िए – लोग अपनी सुबह का वैसा इस्तमाल नहीं करते जैसा उन्हें करना चाहिए। जैसे सुबह पढ़ना या meditation करना। सुबह पढ़ने के लिए इस लिए कहा जाता है क्यूंकि इस समय distractions बहुत कम होते है वरना दोपहर में कहीं आपका फ़ोन बज रहा है तो कहीं आपका favorite TV show आ रहा है। और इन सब के बीच आप पढ़ तो बिलकुल नहीं पाएंगे।
  3. Challenge लीजिये – इंसान अपनी ego के चक्कर में बड़े से बड़ा काम कर सकता है। इसका इस्तमाल करके खुद को एक Task या challenge दीजिये की आप एक क़िताब को एक महीने में ख़त्म करके ही रहेंगे और इस के बारे में आपने दोस्तों को बताईये ताकि वो आपकी progress पर नज़र बनाये रखे। ऐसा करके आप अपनी पढ़ने की रफ़्तार को बढ़ा सकते है।
  4. किताब को हमेशा अपने साथ रखिये – दिन में कब और कहाँ खाली समय मिल जाये इसका पता नहीं रहता इसलिए किताब को अपने साथ ही रखे। मुझे किताब पढ़ने का इतना शौक है की मैंने Kindle ले लिया है, जहाँ समय मिलता है किताब पढ़ी और काम आते ही किताब रख दी। आप Kindle न लेके पहले किताब साथ रखे और जब आपको पढ़ने की आदत लग जाये तो अब decide कर सकते है Kindle लेने के बारे में।
  5. छोटी क़िताब से शुरू करे – इंसानी फितरत है की जब वो एक task को complete कर लेता है तो उसे बहुत अच्छा लगता है। इसलिए पढ़ने की आदत डालने की शुरुआत छोटी किताबों से कीजिये। छोटी क़िताब आसानी से पढ़ी जा सकती है और जल्दी ख़त्म भी हो जाती है। जिससे पढ़ने वाले को अच्छा लगता है।
  6. List बनाइये क़िताबों की – जो जो क़िताब आप पढ़ना चाहते है उसकी एक list बनाइये। यह list आपको motivate करेगी और आप की पढ़ने की आदत धीरे धीरे मज़बूत होती चली जाएगी।
  7. हर क़िताब आपके लिए नहीं होती – इस बात को समझिये की कभी कभी ऐसा भी होगा की आपका interest किसी क़िताब को पढ़ने में न आये। ऐसी situation में उस किताब को अलग रख दे और ऐसा बिलकुल न सोचे की इसमें आपके अंदर कोई कमी है। शुरुआत उन किताबों से कीजिये जिनमे आपका interest हो कैसा मैंने शुरुआत की थी Mythology की क़िताबों के साथ फिर मैंने Romantic किताबें पढ़ी और आज कल मैं self help books पढ़ रहा हूँ।
  8. क़िताब का review ज़रूर पढ़े – Review एक कमाल की चीज़ है जिससे आपको यह पता चलता है की क्या सच में क़िताब पढ़ने के लायक है। देखिये जब आप एक किताब पढ़ते है तो आप उसे अपनी ज़िन्दगी की 2 सबसे important चीज़ देते है आपका समय और attention. इसलिए वही क़िताब पढ़े जो सच में इस लायक हो और जिससे आपको कुछ सिखने को मिले।

तो यह थे वो 8 तरीके जिनसे आप किताब पढ़ने की आदत डाल सकते है। इन तरीकों का इस्तमाल आप अपने बच्चों के लिए भी कर सकते है ताकि उनकी अंदर पढ़ने की आदत पनपे। वैसे अगर आप मेरा Podcast को सुनना चाहते है तो यह रहा link – https://linktr.ee/rjakhil

Brown wooden shelfs fully packed with books in a library

Leave a Reply