एक सवाल जो शादी से पहले खुद से ज़रूर पूछे

on

हेलो जी, कैसे है आप ? सब बढ़िया। आज हम शादी की बात करने वाले है क्यूंकि मुझे लगता है की जो लोग मेरी blog को पढ़ते है उनकी या तो शादी होने वाली है या जल्दी ही हुई है। देखिये शादी सिर्फ एक celebration नहीं है। आज कल के नए लड़के लड़कियों को लगता है की बस शादी हो जाये उसके बाद सब set है। ऐसा नहीं होता है , शादी मंज़िल नहीं है बल्कि शादी से तो सफर शुरू होता है। और अगर आप चाहते है की आपका ये सफ़र सुखद और यादगार रहे तो शादी से पहले यह एक सवाल खुद से ज़रूर पूछे।

शादी आप चाहे अपनी मर्ज़ी से करे या घरवालों की, ज़िन्दगी आपकी दाँव पर लगी होती है क्यूंकि अगर साथी अच्छा मिला तो ज़िन्दगी स्वर्ग और अच्छा न मिला तो स्वर्गवासी हो सकती है। ऐसे में सिर्फ चेहरा या पैसा, घर या गाड़ी देख कर शादी करना बेवकूफी है। याद रखिये शादी कोई एक दिन, एक महीना या एक साल के लिए नहीं होती। यह होती है पूरी ज़िन्दगी के लिए। हाँ मैं यहाँ ये मानता हूँ की एक ख़राब शादी से निकलने के तरीके भी होते है लेकिन अगर आप यह सवाल शादी से पहले खुद से पूछ लेंगे तो शायद शादी टूटने की नौबत ही न आये।

अब आप लोग सोच रहे होंगे की आखिर यह सवाल है कौन सा जिसके बारे में अखिल इतना लिख रहा है। तो सवाल बहुत simple सा है। शादी करने से पहले या शादी के लिए हाँ करने से पहले खुद से पूछे की क्या आप जिससे शादी करने वाले है उसका चेहरा रोज़ सुबह उठकर देखना पसंद करेंगे ? यह सवाल बहुत छोटा लेकिन ज़रूरी है। देखिये शादी के बाद आप दोनों हमेशा एक दूसरे के साथ रहने वाले है। हर वक़्त। ऐसे में कई बार कुछ बातें जो हम एक relationship में ignore कर देते है वो शादी के बाद ignore कर पाना बहुत ज़्यादा मुश्किल है। ऐसे में अपने Boy -Friend या Girl-Friend से शादी के लिए हाँ करने से पहले खुद से तो पूछो की क्या इस इंसान के साथ आप 24 घंटे 7 दिन और 12 महीने रह पाओगे? अगर इसका जवाब है हाँ तभी शादी के लिए हाँ करो।

लोग कई बार शादी के लिए इसलिए हाँ बोलते है क्यूंकि वो आपने partner या parents को दुखी और नाराज़ नहीं करना चाहता लेकिन ये गलत है। आज आप अपनी feelings को दबा कर शादी तो कर लेंगे लेकिन जब कल आप उस शादी से पल पल दुखी और खुद से नाराज़ होंगे तो उसका क्या? ऐसे में सिर्फ आपकी नहीं आपके partner की भी ज़िन्दगी बेहाल बन जाएँगी। इसलिए शादी जैसी बड़ी चीज़ के लिए डर कर या जल्दबाज़ी में फैसला न ले। खुद से पूछे की क्या आप अपने partner का चेहरा सुबह उठते ही सबसे पहले देखना चाहेंगे? और इसके बाद decide करे।

वैसे दोस्तों मैं बहुत जल्दी Indian Mythology पर podcast शुरू करने वाला हूँ और उम्मीद करता हूँ की अगले सोमवार से आप उसे सुन पाएंगे। याद रखियेगा

One Comment Add yours

  1. I like the concept, swarg and swargwasi 👍😂

Leave a Reply