Boost Your Creativity In Lockdown.

मुझे मालूम है की Lockdown का बढ़ाया जाना किसी को भी पसंद नहीं आया। अब माने या न माने 3 मई तक हम सब को घर पर ही रहना है और बजाय इसके की घर पर पूरे दिन सिर्फ mobile या laptop की screen को देखते रहो मैंने सोचा की आपको कुछ ऐसी बाते बताऊ जिससे आप आपने अंदर की Creativity को थोड़ा और बढ़ा सके। सबसे पहले तो Creativity का मतलब समझते है, जब भी आप किसी चीज़ को Create करते है तो आप Creator कहलाते है और यह process Creativity . मैं एक creative field में काम करता हूँ और मुझ से कई बार लोग पूछते है की मैं यह सब कैसे कर लेता हूँ, कैसे लिख लेता हूँ या कैसे सोच लेता हूँ। इसलिए आज मैं आपको अपने कुछ राज़ बताने वाला हूँ।

Creativity बढ़ाने के जो tips मैं आपको देने वाला हूँ उनमे आपको लिखना पड़ेगा। यह मैं इसलिए बता रहा हूँ क्यूंकि कुछ लोग इतने आलसी होते है की उन्हें लगता है की मैं बस सोचते सोचते दिमाग में ही एक बढ़िया सी painting बना लूंगा! ऐसा नहीं होता है। आपका creative arena चाहे painting का हो, scripts का हो, कहानियों का हो या कविताओं का जो tips मैं अभी देने वाला हूँ इनमे आपको लिखने की ज़रुरत होगी। चलो शुरू करते है –

  1. एक नयी भाषा को सीखने से दिमाग़ की नसे दुरुस्त रहती है तो मैं आपको कहूंगा की नयी भाषा सीखो लेकिन अगर यह मुमकिन न हो तो रोज़ाना 10 नए शब्द याद करने की कोशिश करो।
  2. अपनी एक डायरी तैयार करिये और उसमे रोज़ाना 10 ना-मुमकिन बातें लिखना शुरू करो। जैसे उड़ने वाला मगरमच्छ या अगर आप के चार हाथ होते तो आप क्या क्या करते। यह आपको सुबह के नाश्ते से पहले कर लेना चाहिए क्यूंकि ज़्यादा फायदा तभी है।
  3. एक ऐसी Film जो आप लम्बे समय से देखना चाह रहे हो लेकिन देखी न हो, कागज़ पर उसकी कहानी लिखिए। सोचिये की अगर आप उस फिल्म की कहानी लिखते तो कैसी लिखते। जैसे अगर मैं बाघी 3 की कहानी लिखता तो उसे स्वतंत्रता संग्राम के आस पास रखता।
  4. आँखें बंद करके कुछ draw करिये और कोशिश कीजिये की वो ज़्यादा से ज़्यादा सही बने।
  5. रोज़ाना 10 ऐसी बाते लिखिए जो आप करना चाहते है लेकिन इन बातों में कुछ negative नहीं होना चाहिए।

अभी के लिए सिर्फ इतना करके देखिये और मुझे बताईये की आपको कैसा लगा। अगर आप ऊपर बताईये गयी बातों में से कोई 2 भी कम से कम हफ्ता भर करेंगे तो देखिये आपको खुद में बदलाव नज़र आने लगेंगे। आपका दिमाग बाकी लोगो से ज़्यादा चलने लगेगा। वैसे तो मैं Creativity के ऊपर थोड़ा और लिखना चाहता हूँ लेकिन इस ब्लॉग के साथ मेरा मक़सद है की कम शब्दों में ज़्यादा बात कही जाये। इसलिए अगर ज़रुरत लगी तो Creativity पर फिर से कुछ लिखूंगा।

आपको यह ब्लॉग कैसी लग रही है बताना मत भूलियेगा। आपके Feedback Motivate है।

यह देख लो मेरा दिमाग़ , लग रहा हूँ न Captain Marvel !

Advertisements

Leave a Reply