तरक़्क़ी का सबसे आसान तरीका

हेलो जी, कैसे है आप लोग? आज तो बहुत दिनों के बाद लिख रहा हूँ। वैसे मैंने ध्यान दिया है की आज कल आप मेरी ब्लॉग को और अच्छे से पढ़ रहे है। कुछ लोग Facebook पर बताते है कुछ लोग Whatsapp पर, जान कर अच्छा लगता है। वैसे आज मैं बात करने वाला हूँ तरक्की के आसान तरीके के बारे में। English में एक कहावत है , “The More You Learn, The More You Earn” यानी आप जितना ज़्यादा सीखते है उतना ही ज़्यादा कमाते है और सीखने का सबसे अच्छा जरिया है किताबें। लेकिन ये बात तो हम सब मानते है की ज़्यादातार लोगों को किताबें पढ़ने की आदत नहीं है। इसलिए आज के इस post में, मैं आपको कुछ तरीके बताने वाला हूँ जिनसे आप क़िताब पढ़ने की आदत को develop कर सकते है। चलिए शुरू करते है –

  • रोज़ाना कम से कम 10 पन्ने पढ़ने का goal set कीजिये। 10 pages बहुत कम होते है और इन्हे पढ़ने में आपको 15 मिनट का समय ही लगेगा। तो जो 15 मिनट आप social media पर लगाते है उसे वहां से हटा कर किताब पर लगाए ज़्यादा फायदा मिलेगा।
  • रोज़ाना एक ही समय पर पढ़े। एक ही समय पर कहने से मेरा मतलब है की अगर आप सुबह 10 बजे पढ़ने की आदत डाल रहे है तो उसी समय क़िताब पढ़े। ऐसा न हो की एक दिन सुबह, अगले दिन शाम और उसके उसके अगले दिन रात। दिन का जो समय आपको शांत मिले उसी में क़िताब पढ़ने की आदत डाले।
  • किन्ही 2 आदतों के बीच पढ़ने की आदत रखे। जैसे dinner सोने के बीच में आप किताब पढ़ने का समय set कर सकते है। इससे आपको मालूम होगा की सोने से पहले मुझे 10 pages पढ़ने है और इससे आपको पढ़ने की आदत जल्दी से और आसानी से develop हो जाएगी।
  • किताब आपने साथ रखे। इससे भी आपको फायदा मिलेगा। कई बार हमें दिन के दौरान भी समय मिल जाता है किताब पढ़ने का लेकिन समस्या यह होती है की कितान ही नहीं होती। इसीलिए कोशिश करिये की किताब साथ लेकर ही निकले।
  • आज कल किताब पढ़ने के बहुत सारे तरीके है जैसे paprback, digital और audio book. आपको जिस भी तरह से पढ़ना पसंद आये वैसे पढ़ना शुरू कीजिये।
  • आखिरी और सबसे ज़रूरी बात, हमेशा उस तरह की किताबों से पढ़ने की आदत डालिये जो आपको पसंद हो। जैसे मुझे Mythology बहुत पसंद है, मैंने अपनी reading habit mythology की किताबें पढ़ने से डाली और अब मैं हर तरह की किताब पढता हूँ। साथ ही अगर आपको कोई किताब पढ़ने में interest न आये तो उसे ज़बरदस्ती न पढ़े। हर किताब हर इंसान के लिए नहीं होती है। आपको उस genre को पहचानना होगा जो आपको suit करता हो।

Advertisements

One Comment Add yours

  1. Can you suggest me any book …I like romantic books….or love story

Leave a Reply