Do You Want To Know About Your Future?

हेलो जी, कैसे है आप लोग? सब ख़ैरियत? बढ़िया। हम इंसानो की एक बहुत बड़ी आदत है की हमारे अंदर चीज़ों को जानने की भूख है जो कभी ख़त्म नहीं होती। हम समुद्र की गहरायी में छुपे राज़ों को भी जानना चाहते है और आकाश की ऊंचाइयों के secrets को भी। और इन सब में से बड़ा की हम भविष्य को जानना चाहते है। मैं दुनिया का भविष्य तो नहीं बता सकता लेकिन मुझे कुछ बातें मालूम है जिन्हे observe करके आप ये पता लगा सकते है की आप ख़ुद या कोई और अगले 5 साल बाद कैसा होगा। इन बातों पर ग़ौर कीजियेगा और इनके ज़रिए आप खुद को भविष्य में एक बेहतर इंसान बना सकते है।

Your future self depends upon few things –

  • What Kind Of Books You Read – अगर आप किताबें नहीं पढ़ते है तो आप कुछ नया नहीं सीख रहे है। किताबों के ज़रिये चीज़े जल्दी और अच्छे से समझ में आती है। साथ ही जिस तरह की किताबें आप आज पढ़ेंगे उसी तरह के इंसान आप अगले 5 साल में बनेंगे।
  • The Habits You Have – हर बड़े businessman या personality ने यह कहा है की इंसान की आदतें ही उसे बनाती या बिगाड़ती है। तो अगर आज आपकी आदत है खाली समय में सोते रहना या tv देखते रहना तो यकीन मानिये अगले 5 साल में आप कुछ ख़ास उखाड़ नहीं पायेंगे। फिर देते रहना सरकार और समाज को दोष की सरकार की वजह से आपने तरक्की नहीं की।
  • The People You Spend Time – मैंने अपनी पिछली post, Be Careful While Choosing Your Friends में भी इसके बारे में लिखा है। अगर आप और आपके दोस्त मिलने के बाद growth, तरक्की, startup और कुछ नया सीखने की बात नहीं करते है तो आपको नए दोस्तों की ज़रुरत है। मेरा मानना है की अपने समय को तीन हिस्सों में बांटे एक हिस्सा ख़ुद से बड़े उम्र के लोगों के साथ बिताओं जिन्हे आपसे ज़्यादा अनुभव हो और जो आपको आगे बढ़ने में मदद करें। एक हिस्सा, अपने बराबरी के लोगो के साथ बिताओ और उनसे सीखों की वो क्या नया कर रहे है और आखिरी हिस्सा अपने से young लोगों के साथ बिताओ और उन्हें motivate करो आगे बढ़ने के लिए। लेकिन इन सब को छोड़ कर अगर आप ऐसे लोगों की संगत में है जिन्हे हर समय सिर्फ़ party करनी है तो अगले 5 सालों में आप कर्ज़े में होंगे।
  • The Food You Eat –खाना आपकी सेहत पर बहुत ज़्यादा असर करता है। अगर आप आज burgers, pizzas और cold drink पर ज़िंदा है तो फिर तो अगले 5 सालों में आप 15 साल बूढ़े दिखने लगेंगे। आपका दिल कमज़ोर होगा , साँस फूलती रहेगी, खुश नहीं रह पाएंगे और अपनी ज़िन्दगी से नफरत करने लगेंगे। यह burger और pizza भले ही आज बहुत अच्छा लग रहा होगा लेकिन ये सिर्फ और सिर्फ आपकी सेहत को नुक्सान पहुंचा रहा है बस।
  • The Action You Take Today – सबसे ज़रूरी point है यह क्यूंकि अगर ऊपर बताई बातें आप पर fit होती है और आप कुछ गलत कर रहे हो तो आपको action लेना पड़ेगा और ऐसे ही कई actions जो आप आज लेंगे उनका असर आपके भविष्य पर पड़ेगा। साथ ही जो action आप नहीं लेंगे उनका असर भी आप पर पड़ेगा।

इसलिए अगर आप अगले 5 सालों में कुछ बड़ा करना चाहते है तो उसकी तैयारी आज से ही करनी शुरू कर दीजिये



वैसे मैं बहुत जल्द podcast भी शुरू करने वाला हूँ , यानी की मेरी blog पढ़ भी सकेंगे और सुन भी सकेंगे। इंतज़ार करियेगा !

Leave a Reply