How To Escape Social Media’s Negativity

हेलो जी, कैसे है आप लोग ? मेरी blogs को पसंद करने के लिए शुक्रिया। Twitter पर आयुष है उन्हें भी मेरी posts काफी अच्छी लगती है और उन्होंने कहा की Social Media की negativity से बचने के लिए भी कुछ लिखना चाहिए और इसीलिए ये रहा आज का post . दरअसल हमारी ज़िन्दगी में social media इतना ज़्यादा घुस चूका है की उसे निकालने में समय लगेगा। आपको याद है, जब बचपन में हम facebook के बजाय face to face दोस्तों से मिलते थे। बाहर खेलते थे और फ़ालतू की बातों पर ध्यान नहीं देते थे। लेकिन अब Social Media के बाद सबसे ज़्यादा फ़ालतू की बाते ही होती है।

सुनी सुनाई fake news ने हमारी ज़िन्दगी को घेर के रखा है। कभी धर्म को लेकर, कभी जाति को लेकर तो कभी लिंग को लेकर, कोई न कोई ऐसी बात होती ही है जिससे हमारे अंदर नफ़रत पनपने लगती है। क्या इन्हीं सबके लिए हम social media पर आये की सब को चीख़ चीख़ कर बताये की हमारा धर्म, तुम्हारे धर्म से बड़ा कैसे है ? Social Media का जन्म हुआ था ताकि हम एक दूसरे से connect हो सके लेकिन अब इसी ने हमें बांट कर रखा है।

मैं, अकेले इस negativity को ख़त्म नहीं कर सकता लेकिन इसका असर आपकी life पर कम हो इसके लिए कुछ suggest कर सकता हूँ। चाहिए शुरू करते है –

  • Limit Your Social Media Usage – मुझे मालूम है की 80% लोग सोने से पहले और उठने के बाद सबसे पहले social media ही check करते है। Please ऐसा मत करो यार। कारण बताता हूँ – सोने से पहले SM check करने से आपको नींद अच्छी नहीं आएगी , It is a fact. जागने के बाद सबसे पहले SM check करने से अगर आप कोई negative post देखते है तो दिन ख़राब हो जायेगा। So Avoid It.
  • Chose Your Friends Carefully – Social Media पर किसी की friend request ऐसे ही accept न करे। Twitter और Instagram पर भी लोगों को देख कर ही follow करे। देखिए आपके social media की timeline आपके हाथ में है जब भी कोई negative post दिखे, post को report करे और उस बंदे को unfriend.
  • Don’t Fight On Social Media – मैंने बहुत सारे लोगो को देखा है जो comments में लड़ने लगते है। ऐसा करके कोई फायदा नहीं है, सामने वाला आपकी बातों से कभी सहमत नहीं होगा। इसलिए लड़ना बंद कीजिये और ज़िन्दगी में कुछ ढंग का करिये।

यह तीनो बाते बहुत ज़रूरी है। अगर आप इन्हे करना शुरू करेंगे तो social media की negativity से बच पायेंगे और साथ ही अच्छे से जी पाएंगे।

One Comment Add yours

  1. Ayush k says:

    Thank you so much 👍

Leave a Reply