How To Learn New Skills Faster

नमस्कार, कैसे है आप लोग और क्या कर रहे है Lockdown में खाली बैठे बैठे ? अगर आपका का जवाब है की आपने कुछ नया सीखना शुरू किया है तो आज का ये पोस्ट आपको बहुत मदद करने वाला है। मैं भी पिछले कुछ समय से Spanish सीखने की कोशिश कर रहा हूँ लेकिन जब से Lockdown शुरू हुआ है तब से मैं Spanish Language को लेकर और ज़्यादा serious हो गया हूँ। मेरे पास ज़्यादा समय है इसे सीखने के लिए और Language Learning को लेकर मैंने बहुत सारी videos देखी, इसके बारे में पढ़ा और मुझे कोई भी नयी skill सीखने के लिए जिन चीज़ों की ज़रुरत होती है वो पता चली। यही बातें या tips मैं आज आपके साथ share करने वाला हूँ।

  1. चीज़ों को नयी तरह से करने की कोशिश न करे – मान लीजिये आप Guitar सीखना चाहते है और किसी भी musical instrument की तरह guitar में भी आपको सबसे पहले सरगम सीखनी पड़ती है लेकिन कुछ लोग सरगम सीखने से पहले ही Chords या songs सीखना चाहते है। ये किसी भी चीज़ को सीखने का ग़लत तरीका है। जैसे मैं Spanish में सबसे पहले Basics सीख रहा हूँ , न की direct ही बड़े बड़े sentences. इसीलिए सीखने की शुरुआत में नया न करे।
  2. Skill Learning को छोटे छोटे हिस्सों में बांटिए – आप एक प्लान बनाइये। पहले ये सीखना है फिर वो और उसके बाद वो। Language Learning में सबसे पहले आप basics सीखे जैसे जानवरों के नाम, फ़लों के नाम, दिनों के नाम वगैरह। इस तरह से आप चीज़े जल्दी सीख सकते है।
  3. एक साथ बहुत सारी चीज़ें न सीखें – Language learning की शुरुआत में मैंने एक गलती की थी। मैंने Spanish और French दोनों एक साथ सीखनी शुरू की, मुझे लगा की क्यूंकि दोनों language शुरू से सीखूँगा तो शायद आसानी हो जाएगी लेकिन धीरे धीरे French मेरे सर के ऊपर से निकलने लगी। इसके बाद मैंने अपना सारा ध्यान Spanish सीखने में लगा दिया। आप भी एक साथ बहुत सारी skills सीखने पर ज़ोर मत दो, एक समय पर सिर्फ एक।
  4. जो सीखा उसे दोहराते रहो – हम में से बहुत लोगो की आदत होती है की जल्दी जल्दी सीखने के चक्कर में हम चीज़ों को या skill को अच्छे से practice नहीं करते , जिसकी वजह से हम आगे का सीखते रहते है और पीछे का भूलते चले जाते है। इसलिए आगे तब तक मत बढ़िए जब तक पिछला अच्छे से न आ जाये और हफ्ते का एक दिन revision का रखिये।
  5. दोस्तों या परिवार के लोगो से feedback ले – कई बार हम किसी नयी चीज़ को सीखते है उस की practice भी करते है लेकिन हमें समझ नहीं आता की हम ग़लती कहाँ कर रहे है ऐसे मैं आपके दोस्त और परिवार के लोग आपकी मदद कर सकते है। अगर इन लोगो को वो skill पहले से आती है जो आप सीख रहे है तब तो बहुत अच्छा है नहीं तो ऐसे दोस्त बनाइये जिन्हे वो skill आती हो और जो आपको feedback दे सके।
  6. हार मत मानिये – ये सबसे ज़रूरी बात है। किसी भी नयी चीज़ को सीखना थकाने वाला काम होता है, ऐसे में जब हमें मनचाहा result नहीं मिलता तो हम उस चीज़ से ऊब जाते है और उसे छोड़ देते है। ऐसा मत करिये, अगर आप सच में Guitar सीखना चाहते है या कोई नयी भाषा सीखना चाहते है तो उसे पूरा कीजिए क्यूंकि पहाड़ चढ़ने में तकलीफ़ तो बहुत होती है लेकिन चोटी पर पहुँचने के बाद नज़ारा भी कमाल का होता है।

देखिये lockdown एक ऐसा phase है जहाँ हमारे पास कुछ नया सीखने के लिए समय है। इस समय आप बहुत सारी चीज़ें सीख सकते है जैसे Painting, Cooking, Designing, Language, Musical Instrument, Digital Marketing etc. इस समय को सोने और खाने में waste मत कीजिये।

Advertisements

Leave a Reply