Is Getting Up Early In The Morning The Key To Success?

on

क्या सुबह जल्दी उठना, सफलता की चाभी है? जवाब है नहीं !!! लेकिन अभी तक तो आपने सुना है की Bill Gates, Elon Musk, Warren Buffett और बाकी अरबपति लोग सुबह जल्दी उठते है और उनका Morning Routine काफी शानदार होता है। Meditation करना, walk करना, exercise करना और फिर पूरे focus के साथ काम की शुरुआत करना। यह सब पढ़ कर आप motivate तो बहुत होते है कुछ दिन जल्दी उठते है लेकिन उसके बाद फिर वही late जगना शुरू।

चलिए पहले मैं आपकी इस ग़लतफ़हमी को दूर करना चाहता हूँ की सफलता के लिए सुबह उठना चाहिए। सुबह उठना एक बहुत अच्छी आदत है लेकिन जल्दी उठने से आप ज़िन्दगी में क़ामयाब होंगे इसकी कोई Guarantee नहीं है। दरअसल जब भी कोई motivational guru यह कहता है की सुबह जल्दी उठना चाहिए तो उसका मतलब है की आप अपनी routine life को शुरू करने से पहले थोड़ा समय अपने लिए निकले अगर दिन में 24 घंटे है जिनमें से 8 घंटा सोना, 8 घंटा ऑफिस, २ घंटे traffic और 2 घंटे परिवार को दे तो बाकी बचे 4 घंटे अपनी तरक़्क़ी में लगायें। मैं आपको मेरा example देता हूँ, मैं Evening Shift में काम करता हूँ और मेरी शिफ्ट normal 9 to 5 की न हो कर 2 to 9 है जिसका मतलब है की मैं 10 बजे तक घर पहुँचूँगा और सोते सोते 12 बज ही जायेंगे। अब अगर मैं यहाँ सुबह 4 बजे उठने लगा तो मेरी लाइफ की वाट लग जाएगी और मैं अपनी shift के time पर नींद में रहूँगा तो यहाँ मेरे लिए सुबह उठना सफलता की नहीं बल्कि बॉस की डांट की कुंजी है। इसलिए मैं आपसे कह रहा हूँ की सुबह जल्दी उठने का कामयाब होने से कोई लेना देना नहीं है। अगर आपके घर वाले कहते है की पडोसी के बच्चे को देखो सुबह जल्दी उठता है तो उन्हें ये ब्लॉग पढ़ने के लिए कहना।

लोगो की personality अलग तरह की होती है कुछ लोग रात के सन्नाटे में अच्छे से काम करते है तो कुछ सुबह की शांति में। Music Composer A R Rahman रात में ही काम करना पसंद करते है और यह अकेले नहीं है Winston Churchill, Fran Lebowitz, Bob Dylan, Carl Jung, J.R.R. Tolkien, John Travolta, Prince, Christina Aguilera जैसे न जाने कितने ही सफल लोग रात में काम करते है।

जब मैं यह कहता हूँ सुबह जल्दी जगने का तरक़्क़ी से कोई connection नहीं है तो इसका मतलब यह नहीं है की कल से 10 – 10 बजे तक बिस्तर में ही पड़े रहोगे। मैं बस आपको यह कहना चाहता हूँ की कब उठना है यह आप decide करो लेकिन रोज़ाना कुछ न कुछ सीखो ज़रूर। कोई ऐसा काम करो जो आपके future को bright बनाये। चलिए मैं आपको एक sample के ज़रिये बताता हूँ की आपका दिन कैसा होना चाहिए और उसके बाद मैं आपको मेरे दिन के बारे में बताऊंगा।

SAMPLE

यह सिर्फ़ एक example है आपको अपने time – table के हिसाब से ऊपर बताईये गयी चीज़ो को करना चाहिए। अब मैं आपको मेरा routine बताता हूँ

Morning

7 से 11 – क्यूंकि lockdown है इसलिए इस time पर मैं walk और daily के काम के बाद breakfast बनता हूँ, Spanish Language की practice करता हूँ, अपने ब्लॉग के लिए रिसर्च करता हूँ और अखबार पड़ता हूँ।

11 से 1 – इस time पर मैं थोड़ा आराम करता हूँ, Video Game खेलना या Netflix / Prime देखता हूँ।

1 से 7 – मैं पूरी तरह से अपने ऑफिस के काम में busy रहता हूँ।

शाम

7 से 10 – ब्लॉग लिखना, किताब पढ़ना या फिर से Spanish की practice करता हूँ और लगभग 11 बजे तक सो जाता हूँ।

(यह सिर्फ Lockdown के time का schedule है )

यह मेरा strict time table नहीं है, बीच बीच में मैं भी Social Media का use करता हूँ लेकिन मैं बहुत ज़्यादा समय यहाँ नहीं देता।

मैं इस समय एक बहुत अच्छी किताब पढ़ रहा हूँ Why We Sleep जिसमे बताया गया है की जैसे शरीर के लिए खाना और पानी बहुत ज़रूरी है उसी तरह से दिमाग के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे सोना ज़रूरी है, please आप लोग इसका ध्यान रखे !

जिसे तरह से लोग उगते सूरज को जल देते है उसी तरह से करवा चौथ के चाँद की भी पूजा होती है। फर्क दिन या रात से नहीं पढता, फ़र्क इस बात से पढता है की आप समय की क़दर करें।

3 Comments Add yours

  1. Laxmi Awasthi says:

    Nice info !! 👌#inspiring..

  2. Shiva Mishra says:

    Bhot achhi baat khi a bhai ji apne samay ki ahemiyat samajhna bhot jaruri h

  3. Pooja says:

    Thanks for sharing…🙏👍

Leave a Reply