Let’s Talk About Money! Are You Financially Free?

Headline से आपको समझ में तो आ ही गया होगा की आज हम Money यानि पैसो की बात करने वाले है। वैसे तो मैं कोई Financial Expert नहीं हूँ लेकिन फिर भी अगर आप Money Trap में फंसे है तो मैं आपकी मदद कर सकता हूँ। मैंने 21 साल की उम्र से कमाना शुरू कर दिया था और मेरा हाथ बहुत ज़्यादा खुला हुआ था मतलब की मैं पैसे ख़र्च करने से पहले सोचता नहीं था जिसकी वजह से मेरी Savings zero थी। ख़ैर देर आये दुरुस्त आये और मेरी समझ में आया की पैसे कमाना बड़ी बात नहीं है बड़ी बात है की आप उसे manage कैसे करते है।

पहले मुझे Mutual Funds , Bonds, Share Market etc की ज़्यादा समझ नहीं थी और सच बताऊ तो अभी भी कुछ ख़ास पता नहीं है लेकिन इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आपको कम से कम इतना idea ज़रूर लग जायेगा की आपको अपनी कमाई के पैसे को कैसे बाटना है। मैं यहाँ जो भी लिखने वाला हूँ वो बहुत सरल शब्दों में लिखूंगा ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग इसे समझ पाए। चलिए शुरू करते है –

1 ) Single Source Income से आगे का सोचो – पहले इस बात को समझिये की आमदनी के सिर्फ एक source के ऊपर depend मत रहिये। भले ही आपकी सरकारी नौकरी हो लेकिन कोशिश करिये की income के अलग अलग source हो जैसे rented property , आपका कोई online course या कोई और skill जिसके ज़रिये आप पैसा कमा सकते है।

2 ) Savings बहुत ज़रूरी है – अपनी Savings का 20% Save/Invest करे। यह बहुत ज़रूरी है और investment हमेशा महीने की शुरुआत में होनी चाहिए। यानी की salary 1 तारीख़ को आयी और आपने 3 तारीख़ को investment कर दी। यहाँ पर आप RD यानि Recurring Deposit कर सकते है लेकिन अगर आप Tax बचाना चाहे तो SIP करें या Mutual Funds में invest करें। ( मुझे ये बात तकरीबन 5 साल देर से पता चली तो जो गलती मैंने की आप मत करना। और सारे documents पढ़ने के बाद ही invest करें )

3 ) कमाई से ज़्यादा ख़र्चे मत करो – मैंने बहुत लोगो को देखा है जो credit card को बहुत गलत तरीके से इस्तमाल करते है, नतीजा सैलरी आते है 80% credit card के बिल में चली जाती है और बाकी बचा महीना credit card के भरोसे चलता है जिस वजह से अगले महीने फिर से credit card का लम्बा चौड़ा bill हाथ में होता है। Credit Card को use करने का simple सा तरीका है की कभी भी उसकी limit का 30% से ज़्यादा ख़र्च मत करो। ऐसा करके आप कभी भी credit card के जाल में नहीं फसोगे।

4 ) लोगो को impress करने के लिए फालतू की चीज़े मत ख़रीदो – मुझे Watches का बहुत शौक है लेकिन फ़िर भी मैं हर महंगी घड़ी देखते ही नहीं खरीदता क्यूंकि मुझे किसी को impress नहीं करना। मैं हमेशा ऐसी घड़ी खरीदता हूँ जिसे में afford कर पाऊं और वो भी पैसे जोड़ने के बाद। जैसे मुझे घड़ी पसंद है आपको शायद फ़ोन या कार या कपडे पसंद होंगे और अपने शौक़ को हर कोई पूरा करना चाहता है। बस उन्हें पूरा करने से पहले यह सोच लीजिये की क्या उस चीज़ की आपको ज़रुरत है? अगर नहीं, तो किसी दूसरे को सिर्फ दिखाने के लिए उस चीज़ को न ख़रीदे। क्यूंकि सच बताऊ तो सामने वाले को कोई फ़र्क नहीं पड़ता।

5 ) पैसा हाथ का मैल है , इस बात में यक़ीन न करे – याद रखिये आप जिस तरह से Money को treat करेंगे, Money भी वैसे ही आपको treat करेगी। मतलब आप उसकी इज़्ज़त करेंगे तो वो आपकी इज़्ज़त करेगी।

इन सब बातों में एक बात हमेशा याद रखिये की पैसे, रिश्तों से बड़े नहीं हो सकते इसलिए रिश्तों में पैसे न लाये।

Advertisements

Leave a Reply