करोड़पतिओं जैसा Morning Routine

नमस्कार दोस्तों, कैसे हो ? बहुत दिन हो जाये blog लिखे हुए। दरअसल मेरा ध्यान Podcast की तरफ था। अगर आप उसे सुनना तो link में last में post करूँगा। वैसे आज मैं morning routine के बारे में बताऊंगा और आप से कहूंगा की आप कम से कम एक हफ्ते के लिए इसे try ज़रूर करें। देखिये हमारी सुबह दिन का सबसे ज़रूरी हिस्सा है जिससे हमारा पूरा दिन set हो सकता है। इसीलिए सुबह की शुरुआत बहुत ध्यान से करनी चाहिए। चलिए अभी मैं आपको कुछ बाते बताता हूँ जिन्हे आप अपनी morning में शामिल कर सकते है।

  • सुबह उठते ही फ़ोन check मत करो – ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्यूंकि जब आप सुबह उठते ही फ़ोन देखते है तो फ़ोन आपको कुछ ऐसा disturbing दिख सकता है जिससे आपका mood ख़राब हो जाये। इसलिए फ़ोन, को दूर रखे।
  • 3 ऐसी बातों के बारे में सोचिये जिनके लिए आप शुक्रगुज़ार हो – उपरवाले को अच्छी बातों के लिए शुक्रिया करके आप अपने आप को एक अच्छे mood में लाते है। आप उन बातों को सोचा कर अच्छा महसूस करते है और यह एक अच्छी शुरुआत है।
  • दिन के लिए goal set करे – सुबह अच्छे mood में आने के बाद आप पूरे दिन के लिए goal set करे। ऐसे काम जिन्हे आप उस दिन पूरा करना चाहते है। जैसा मेरा है की क़िताब पढ़ना, Show अच्छे से करना और podcast की script तैयार करना। Goal हमेशा ऐसे रखिये जो पूरे किये जा सके। आप थोड़े मुश्किल goal भी रख सकते है लेकिन उनके पूरे न होने पर हताश न हो।
  • Exercise करे – आप कोई भी कसरत कर सकते है चाहे तो योग करे लेकिन कोई न कोई exercise ज़रूर करे। इससे आपका दिमाग़ एक्टिव होगा।
  • Meditation करे – मैं खुद कई दिनों से meditation करने की कोशिश करता हूँ लेकिन कई बार काम की वजह से तो कई बार आलस की वजह से मैं meditate नहीं कर पाता हूँ। Meditation करने के बहुत सारे फायदे है और इसके बारे में मैं एक post अलग से लिखूंगा ताकि आप और मैं दोनों motivate हो सके।

तो यह सिर्फ तरीके है जिनसे आपकी सुबह और अच्छी हो सकती है और अगर आपने अपनाएंगे तो सफलता आपके और क़रीब आ सकती है। इन्हे हफ्ते भर के लिए ही सही, अपनाने की कोशिश करियेगा।

मेरा Podcast आप सुन सकते है इन links पर क्लिक करके –

https://www.google.com/podcasts?feed=aHR0cHM6Ly9hbmNob3IuZm0vcy84NDgzZmZjL3BvZGNhc3QvcnNz

https://pca.st/wqxqs9ue

Advertisements

Leave a Reply