एक ऐसी बात जो आपका ज़िन्दगी को देखने का तरीका बदल देगी

हेलो जी कैसे है आप लोग? शानदार, ज़बरदस्त, ज़िंदाबाद ? बहुत बढ़िया। हम में से कई लोग होते है जो ज़िन्दगी को बहुत negatively देखते है, उन्हें लगता है की उनके साथ ज़्यादातर चीज़े गलत ही होती है या उन्हें उनकी मेहनत का फ़ल नहीं मिलता है। मुझे यकीन है की शायद आपको भी यही लगता है या लगता होगा। हम जाने अनजाने में खुद को बहुत छोटा समझने लगते है और कुछ भी बड़ा या अच्छा करने के बारे में नहीं सोचते है। हम डर जाते है, उदास और निराश रहते है क्यूंकि हमें ऐसा लगता है की जैसे ऊपर वाला हमें किसी चीज़ की सजा दे रहा है। हमारे साथ के लोग हमसे आगे निकल जाते है लेकिन हम वहीं के वहीं। अगर आप ऐसा कुछ सोचते है तो आगे लिखी बातों को ध्यान से और खुले दिमाग़ के साथ पढियेगा।

दरअसल मैं एक किताब पढ़ रहा हूँ जिसका नाम है Law Of Attraction. इसमें बहुत अच्छे से और detail में Law Of Attraction को समझाया गया है। मैंने अभी यह पूरी नहीं पढ़ी है लेकिन जितनी पढ़ी है बहुत अच्छा लगा है। इस किताब में एक ऐसी बात लिखी है जिसने मुझे सोचने पर मजबूर कर दिया और वो बात है….

Welcome, little one, to planet Earth…. There is nothing that you cannot be, do, or have. You are a magnificent creator, and you are here Virtue of your powerful and deliberate wanting to be here. You have specifically applied the wondrous Science of Deliberate Creation, and by your ability to do that, you are here.

ऊपर लिखी lines का मतलब है की इस धरती पर ऐसा कुछ नहीं जो हम कर नहीं सकते या जो हमें मिल नहीं सकता या जैसा हम बन नहीं सकते। हमारा इस धरती पर आना ही इस बात का सबूत है की हम कुछ भी कर सकते है। हमें सिर्फ जो पाना है या जैसा बनना है या जो करना है उसे शिद्दत से करना है। क्यूंकि यहाँ बात Law Of Attraction की हो रही है इसलिए writer इस बात पर ज़ोर देता है की हिम्मत मत हारो। आप इस धरती पर जन्मे किसी भी इंसान से कम नही है। जो क़ाबिलियत उनमे थी या है वो आपके अंदर भी है। बस उसे पहचानने की देर है। आप जैसा सोचते है वैसा ही आपकी life में होता है, अगर आप सोचेंगे की सब गलत हो रहा है तो यकीन मानिये गलत ही होगा। इसे ऐसे समझने की कोशिश करिये की कई बार आप किसी को याद करते है तो अचनाक से उसका call या msg आ जाता है। यानी आपने उसे Manifest किया। यह आपके सोचने से हुआ। इसी तरह से आप अगर negative सोचेंगे तो life में negative ही मिलेगा।

यहाँ पर इस बात को समझिये आपकी क़ाबिलियत किसी से भी कम नहीं है और यह बात समय समय पर खुद को याद दिलाते रहिये। उपरवाले से आपको यहाँ इसलिए नहीं भेजा की आप खुद के बारे छोटा सोचे। उसने अगर भेजा है तो कुछ सोच कर ही भेजा होगा। उम्मीद करता हूँ की मेरी इन बातों से आप खुद के बाद में अच्छा सोचना शुरू करेंगे।

एक बार फिर से याद दिलाना चाहूंगा की भारत की पौराणिक कहानी नाम से मेरा podcast channel शुरू होने वाला है। जितना प्यार आप मुझे यहाँ देते है उतना ही ख़याल मेरा वहां भी रखियेगा।

Advertisements

Leave a Reply