Perfectionism Is Bad!

हेलो जी, कैसे है आप ? सही बताऊ तो आज ब्लॉग लिखने का मन नहीं था लेकिन फिर भी लिख रहा हूँ क्यूंकि मैंने खुद से वादा किया है की हफ़्ते में 5 से 6 post ज़रूर लिखूँगा। आज मैं बात करने वाला हूँ की Perfectionism क्यों सही नहीं है। कहते है Practice Makes A Man Perfect जो की बिलकुल सही है हमें perfect होने की कोशिश करते रहना चाहिए। यहाँ पर मैं जिस तरह के Perfectionism की बात कर रहा हूँ वो चीज़ों की शुरुआत को लेकर है।

हम में से बहुत ऐसे लोग है जो कई बार कुछ नया करने का सोचते है लेकिन शुरू नहीं कर पाते क्यूंकि उन्हें Perfection चाहिए। मैं खुद अपने बारे में बताऊ तो मेरे पास एक कमाल का Business Idea है जो काफी महीनों से मेरे दिमाग में है लेकिन मैं उसके बारे में कुछ कर नहीं पाया क्यूंकि मैं Perfectionism में लगा था। मुझे चाहिए था की Idea launch से छा जायेगा और हर तरफ Rainbow & Sun-Shine होगा लेकिन इस उधेड़-बुन में मैंने उस Idea को लेकर महीनों तक कुछ नहीं किया। पिछले शानिवार से मैंने अपने Idea पर काम करना शुरू कर ही दिया क्यूंकि मुझे पता है की perfect करने के चक्कर में ये अटका ही रहेगा।

मैं यहाँ आपसे भी यही कहना चाहता हूँ की अगर आप कुछ नया करने का सोच रहे है तो Perfectionism के पीछे मत पड़िये। जो मन में है उसे करना शुरू कर दीजिये। Online search कीजिये लोगों से बात कीजिये और अपने नए Idea या Skill पर काम करना शुरू करिये। जैसे की मान लीजिये आपको driving सीखनी है तो ऐसा मत सोचिये की जब कार लूँगा तब सीखूँगा या बस 2 दिन में सीख जाऊंगा या जब सीखूँगा तक बिलकुल Perfect तरह से सीखूँगा। ऐसा नहीं होता है, आप हमेशा चीज़ें धीरे धीरे सीखते है, perfectionism के चक्कर में कई बार लोग आधे रस्ते में चीज़ें छोड़ देते है। जैसे मैं Spanish सीख रहा हूँ तो ऐसा नहीं है की मैं पहले ही दिन perfect Spanish बोलना सीख जाऊंगा। मुझे मालूम है की इसमें समय लगेगा और मैं वो समय देने के लिए तैयार हूँ। ठीक यही formula लगता है रिश्तों पर। नयी नयी शादी perfect नहीं होती उसे बनाना पड़ेगा। नयी नयी दोस्ती perfect नहीं होती आपको अपने दोस्त को समझना पड़ेगा। कभी किसी को कहते सुना है की मैं इससे कल मिला और आज यह मेरा best friend है। ऐसा नहीं होता।

चीज़ों को perfect बनाने की कोशिश कीजिये लेकिन याद रखिये इसमें समय लगेगा। अगर आप किसी चीज़ की शुरुआत में ही उसे perfect बनाने में जुट जायेंगे तो खुश नहीं रह पाएंगे।

Advertisements

Leave a Reply