Promises, You Can Make To Yourself

हेलो जी, एक बार फिर से मैं हाज़िर हूँ आपके साथ एक और ब्लॉग पोस्ट ले कर। Title पढ़ कर आपको समझ में आ गया होगा की आज मैं बात करने वाला हूँ आपकी। देखिये हम दूसरों से बहुत वादे करते है, बॉस से वादा की काम time से करेंगे, बीवी से वादा की उसे भी time देंगें , बच्चों से वादा की गर्मी की छुट्टिओं में बाहर घूमने जायेंगे, दोस्तों से वादा की शानिवार को पक्का मिलेंगे और न जाने किस किस से क्या क्या वादे किये होंगे। पर मुझे यह बताईये की आपने खुद से कब कोई वादा किया था? सोचिये सोचिये। शायद याद नहीं आया, क्यूंकि सबसे वादे करते और निभाते हुए हम ख़ुद को भूल ही गए है। बस यही याद दिलाने आया हूँ मैं की आप ख़ुद से भी कोई वादा ज़रूर कीजिये और अगर समझ में नहीं आ रहा कौन सा वादा तो मैं हूँ न आपकी मदद के लिए।

चलिए बात करते है कुछ ऐसे वादों के बारे में जो आपको खुद से करने चाहिए –

  • जल्दी उठने का वादा – जल्दी उठने का मतलब यह नहीं की सुबह 4 बजे उठ जाओ , जल्दी उठने का मतलब है की अपने routine से पहले उठना और बिस्तर पर कम से कम समय बिताना। ज़्यादातार लोग नींद खुलने के बाद भी बिस्तर पर लेटे लेटे समय बर्बाद करते है। अगर आप इनमे से एक है तो खुद से वादा कीजिए की आप बिस्तर जल्दी छोड़ दिया करेंगे।
  • रोज़ाना क़िताब पढ़ना – मुझे किताबें पढ़ना बहुत पसंद है। और मैं मेरे पसंदीदा किताबों के बारे में भी एक ब्लॉग लिखूँगा। आपको रोज़ाना इसलिए पढ़ना चाहिए क्यूंकि पढ़ने से आपका दिमाग स्वस्थ रहता है, knowledge मिलती है और mood happy रहता है। ख़ासतौर पर रात को क़िताब पढ़ने से नींद अच्छी आती है, यकीन न हो तो try करियेगा।
  • Exercise करना – यह वादा भी आपको खुद से करना चाहिए, क्यूंकि दुनिया जहाँ का पैसा होना भी बेकार है अगर आप सेहतमंद नहीं है। इसके बारे में ज़्यादा पढ़ने के लिए Click करें।
  • Negative लोगों से दूर रहना – कई बार हम society में fit होने के लिए हर तरह के लोगों से दोस्ती करते है और यह मुश्किल तब और हो जाता है जब हम ये सब न चाहते हुए भी करते है। देखिये हमें समझ में आ जाता है की हमें किन लोगो से दूरी बना कर रखनी है लेकिन फिर भी अनजाने डर की वजह से ऐसा नहीं कर पाते और घुट घुट कर जीते है। खुद से वादा कीजिये की आप ऐसे लोगो से दूर रहेंगे।
  • Please Stop Comparing Yourself – मैं जनता हूँ की आप खुद को दूसरों से compare करते है, कभी कभी तो ठीक है लेकिन अगर आप ऐसा हमेशा करते है तो आप खुद को ही torture कर रहे है। ऐसा करके आप खुश नहीं रह सकते और यह आप को भी मालूम है।
  • 8 घंटे की नींद – यह भी एक बहुत ज़रूरी चीज़ है जिसे हम अक्सर ignore करते है। अगर सोयेंगे नहीं न time से, तो कुछ भी सही नहीं होगा। न mood, न दिन और न ही energy.

यह सिर्फ कुछ वादे है जो आपको खुद से करने चाहिए। List तो वैसे लम्बी है लेकिन शुरुआत इनसे करिये और फिर हम कुछ और बातों के बारे में भविष्य में बात करेंगे।

Leave a Reply