Rich Mindset VS Broke Mindset

हेलो जी, एक और नए हफ्ते में स्वागत है आपका। अब तो Lockdown में भी कुछ रियायत मिलने लगी है तो उम्मीद है की ज़िन्दगी धीरे धीरे फिर रफ़्तार पकड़ने लगेगी। वैसे आज के इस post में, मैं बात करने वाला हूँ Rich Mindset VS Broke Mindset के बारे में। लेकिन इसके बारे में बात करने से पहले मैं आपको पता होना चाहिए की इंसान का mindset ही उसकी ज़िन्दगी को दिशा देता है। अगर आपके mindset के हिसाब से आपको लगता है की सब आपके ख़िलाफ़ है तो ऐसा ही होगा, वहीँ दूसरी तरफ अगर आप positive mindset लेकर चलते है तो हमेशा आगे बढ़ते है।

Mindset दो तरह के होते है Positive और Negative, आप इसे Rich Mindset और Broke Mindset भी कह सकते है। मैं अभी आपको दोनों के लक्षण बताने वाला हूँ आप उन्हें पढ़िए और अपने mindset का अंदाज़ा लगाइये।

Broke Mindset

  • Miss old days – देखिये हम सब को उनके पुराने दिन याद आते है। जैसे मेरा solo मनाली Trip, या जन्मदिन या office का first day. लेकिन Broke mindset के लोग पुराने दिनों में खोये रहते है। इनके पास इतनी पुरानी फोटो और वीडियो होते है की ज़्यादातर समय वो इसी में बिता देते है। और जो लोग past के बारे में इतना सोचते है वो कभी आगे बढ़ नहीं पाते।
  • Money is bad – Broke Mindset के लोगो को लगता है की पैसा बुराइयों की जड़ है। वो इससे डरते है उन्हें लगता है की ज़्यादा पैसा होगा तो ज़्यादा तकलीफ़ भी होगी और शायद इसीलिए वो कभी अमीर नहीं बन पाते।
  • Complains Constantly – ऐसे लोगों को हमेशा किसी न किसी चीज़ से परेशानी होती है। कभी सरकार से, कभी बॉस से, कभी साथ में काम करने वालो से और अगर यह भी न हो तो वो इसी बात की शिकायत करेंगे की धुप बहुत ज़्यादा है। ऐसे लोग चीज़ों की गहराई को नहीं समझते, उन्हें नहीं समझ में आता की जिस धुप की वो शिकायत कर रहे है उसी धुप के लिए एक किसान भगवान से प्रार्थना कर रहा है। हमेशा शिकायत करने वाले लोगों से दूर रहे।
  • Never Learn New Things – Broke mindset के लोगों को लगता है की उन्हें जितना ज्ञान है वो उनके लिए काफी है और इसीलिए वो नयी चीज़ें नहीं सीखते। इस बात का मलाल उन्हें 4 – 5 साल बाद होता है लेकिन फिर से वो अपनी गलती से नहीं सीखते और उनकी ज़िन्दगी जिस ढर्रे पर चल रही होती है उसी पर चलते चले जाते है।
  • Fears Change – इंसानी प्रवृति होती है की वो बदलाव नहीं चाहता। उसने मेहनत से जो बनाया होता है वो चाहता है की हमेशा वैसा हो रहे, लेकिन सच यह है की ऐसा नहीं हो सकता। बदलाव प्रकृति का नियम है। Broke mindset के लोग इस बात को समझ नहीं पाते और बदलाव से डरते है। क्यूंकि वो एक negative mindset के होते है इसलिए उन्हें लगता है बदलाव से कुछ बुरा ही होगा।

Broke Mindset के बाद अब बात करते है Rich Mindset की।

Rich Mindset –

  • Plans for Future – Rich या Positive mindset लोग, भविष्य की तैयारी करते रहते है। यह आगे की सोच कर ही फैसले लेते है और उनकी यही दूरदर्शिता इन्हे कामयाब बनाती है।
  • Help Others Succeed – Rich mindset के लोग दूसरों की तरक्की से परेशान नहीं होते और इसलिए वो दुसरो की growth के लिए भी काम करते रहते है। उन्हें यह मालूम होता है की दो अलग अलग लोगो की destiny भी अलग होती है और इसलिए अगर उन्हें लगता है की वो किसी के काम आ सकते तो वो इससे पीछे नहीं हटते।
  • Does not complain – इन लोगो को पता होता है की किसी चीज़ की बुराई या शिकायत करने से कोई फ़ायदा नहीं है और इससे उनका समय ही बर्बाद होगा। इसलिए यह वक़्त की क़दर करते हुए यह सब फ़ालतू के काम नहीं करते।
  • Constantly Learn – Positive mindset के लोग competition को समझते है और जानते है की अगर इस competition में आगे रहना है तो उन्हें हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहना होगा और इसलिए यह खाली समय में चुग़ली या बुराई करने के बजाय कुछ नया सीखते है।
  • Love Changes – ऐसे लोगो को मालूम होता है की बदलाव होने का मतलब है की उनके पास और मौका है बड़ी सफ़लता पाने का। इस वजह से ये या तो खुद बदलाव लाते है या बदलाव की पैरवी करते है।
  • Big Heart – Rich Mindset के लोग छोटी छोटी बातों को दिल से नहीं लगाते है। उन्हें पता होता है की लोग कई बार जानबूझ कर बेवकूफी करते है लेकिन positive mindset के लोगो ऐसे लोगो को ignore कर देते है। वो कहते है न की राह मेंभौंकते हुए हर कुत्ते को पत्थर मारोगे तो मंज़िल तक नहीं पहुँच पाओगे।

यह कुछ बाते है Broke और Rich mindset के लोगो के बारे में। आशा करता हूँ की आपको पसंद आने के साथ साथ समझ भी आयी होगी। अगर आप इसमें कुछ जोड़ना चाहे तो comment करके बताये।

Leave a Reply