Science Behind Aapna Time Aayega!

हेलो जी, कैसे है आप लोग? और कैसे कट रहा है Lockdown? उम्मीद करता हूँ की इस बहुत सारे खाली समय में आप लोग कुछ न कुछ अच्छा ज़रूर कर रहे होंगे। आज मैं बात करना चाहता हूँ “अपना टाइम आएगा” पर। बहुत लोग या यूँ कहे की लगभग सभी किसी न किसी से जलते है। कभी किसी की नौकरी देख कर तो कभी किसी की सैलरी देख कर। किसी की बड़ी गाडी से लोग जलते है और आज कल तो बड़ी दाढ़ी से भी लोग जलते है। सबके मन में यही चलता है की अपना टाइम आएगा

इन जलने वाले लोगों में से बहुत सारे लोग सामने वाले की तरक्की से परेशान हो जाते है , और कई बात तो इतना टेंशन में आ जाते है की ख़ुद पर से विश्वास खो देते है। उन्हें लगता है की वो किसी काम के नहीं है , इतनी उम्र हो गयी लेकिन settle नहीं हुए life में, ऊपर वाला उनके बारे में अच्छा सोचता ही नहीं , फूटी क़िस्मत है और न जाने क्या क्या। यहाँ पर मैं उन सभी लोगों को कहना चाहता हूँ की हिम्मत मत हारिये। अगर आप ख़ुद पर ही भरोसा नहीं करोगे तो कोई दूसरा कैसे करेगा ? इसलिए सबसे पहले ख़ुद को नीचा दिखाना या समझना छोड़िये और समझिये The Science Behind Aapna Time Aayega .

विज्ञान इस बात को मानता है की Time यानि की समय एक Subjective चीज़ है। Subjective मतलब ये अलग अलग लोगों को अलग अलग तरह से impact करता है। इसे ऐसे समझते है , अगर आप अपनी पसंदीदा फिल्म देख रहे है या पसंदीदा व्यक्ति के साथ है तो आपको लगता है की समय जल्दी बीत गया लेकिन जब आप office की boring meeting में होते है तो समय कटता ही नहीं। यही है समय का subjective होना। अब इसी बात को हम सफलता से जोड़ते है। एक इंसान का जीवन या timeline आपके जीवन या timeline से अलग है। अगर किसी की शादी 21 में हो गयी तो इसका ये मतलब थोड़े ही है की आपकी होगी नहीं। ठीक ऐसे ही अगर किसी ने 25 में कार ले ली और 30 में घर तो ऐसा नहीं है की आप को भी 25 में ही कार लेनी पड़ेगी वरना कभी ले ही नहीं पाओगे। Just Relax !!

आपको सिर्फ एक बात का ध्यान रखना है की हर चीज़ क़िस्मत के भरोसे नहीं छोड़ देनी है, की भाग्य में होगा तो मिल जायेगा। हमेशा याद रखिये की भविष्य संभावनाओं में छुपा रहता है। Future कभी भी definitive नहीं होता। अगर भविष्य की कोई किताब होगी तो उसके अंदर कुछ ऐसे लिखा होगा –

आपको कार मिल सकती है , आपका अपना घर हो सकता है , आपका अपना हवाई जहाज़ हो सकता है।

हर चीज़ हो सकती है अगर आप के अंदर उसे करने की हिम्मत और जज़्बा हो। इसलिए मैं कहता हूँ की किसी की तरक्की देख कर जलो मत बल्कि ख़ुश हो क्यूंकि अगर उसे मिला है तो तुम्हे भी ज़रूर मिलेगा बस मेहनत कम मत कर देना। याद रखना अपना टाइम आएगा।

समय के साथ सबसे अच्छी बात यह है की ये हमेशा बदलता रहता है।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो या आप इसके बारे में कुछ कहना या बताना चाहे तो comment ज़रूर करें। शुक्रिया

Advertisements

Leave a Reply