Scientific Ways To Be Happy

कैसे है आप लोग? मस्त? मज़े में? अब तो वैसे भी Lockdown धीरे धीरे खुलने लगा है और ज़िन्दगी पटरी पर आने लगी है। वैसे कुछ लोग होते है न जिनकी life चाहे पटरी पर हो या train में, वो कभी खुश नहीं रह पाते। ऐसा नहीं है की यह लोग खुश रहना नहीं चाहते, लेकिन इनकी आदत ऐसी हो चुकी है की अगर इन्हे मिट्टी के गिलास में अमृत भी दे दिया जाये तो इनके मन में यही चलेगा की मिट्टी के गिलास में क्यों दिया। ये लोग, ज़िन्दगी का अच्छा और बेहतर पहलु देखना भूल गए है। और इसलिए मैं आज अपनी इस post में कुछ ऐसे Scientific तरीके बताने वाला हूँ जो आपको खुश रखने या खुश होने में मदद करेगा। देखिये मेरा काम सिर्फ रास्ता दिखाना है, इस पर चलना या न चलना आपकी मर्ज़ी है।

चलिए तो शुरू करते है आज की ब्लॉग और आपको बताते है वो तरीके –

  • Meditation – कहा जाता है की हिलते हुए पानी में तस्वीर साफ़ नहीं दिखती, इसलिए तस्वीर को देखने के लिए पानी को स्थिर होने देना पड़ता है। हमारा मन भी पानी की तरह है, जब हम एक साथ बहुत सारी बातें सोचते है तो पानी हिलने लगता है और कोई भी सही जवाब हमें नहीं मिल पता। इसलिए हमें meditation के ज़रिये इस हिलते हुए पानी को स्थिर रखना है। Meditation कोई बहुत बड़ा काम नहीं है। ऐसा नहीं है की घंटों बस बैठे रहना है। 5 मिनट से शुरू कीजिये। Phone silent करके, बैठ जाईये और पूरा ध्यान सिर्फ साँस के आने और जाने पर रखिये। शुरुआत सिर्फ इससे कीजिये।
  • Gratitude – Gratitude practice शुरू कीजिये। इससे आपको पता चलेगा की आपके पास बहुत सारी चीज़ें है खुश रहने के लिए। सुबह या शाम, डायरी में 10 ऐसी चीज़ों के बारे में लिखिए जिनके होने से आप खुश है। For Example – मैं खुश हूँ की मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूँ। ऐसी 10 बातें रोज़ लिखिए।
  • Smile – आपको मालूम है की अगर आप बिना किसी कारण के, ज़बरदस्ती अपने चहरे पर smile लाएंगे तो थोड़ी देर में आप खुद को खुश महसूस करेंगे। दरअसल ऐसा इसलिए होता है की Brain को लगता है की आप सच में खुश है और वो खुश रखने वाले hormones release करता है और आप सच में Happy feel करने लगते है। यकीन न हो तो खुद try करके देखिये।
  • Sleep More – सोने को लेकर मैंने आपने ब्लॉग में बहुत कुछ लिखा है और फिर से दोहराता हूँ। अगर आप अच्छे से नहीं सो रहे है तो आप खुश नहीं रह पाएंगे। क्यूंकि नींद की कमी की वजह से काम में मन नहीं लगेगा, पूरा दिन आलस और शायद सिर का दर्द भी रहे और ऐसे में कोई कैसे खुश रह सकता है। दिन में कम से कम 7-8 घंटे की नींद ज़रूर ले। ज़्यादा जानकारी के लिए यहाँ Click करें।
  • Spend Time With Your Family & Friends – मैं ऐसे बहुत से लोगो को जानता हूँ जो अपनी family से ही खुश नहीं है लेकिन सच बताऊ तो दरअसल वो अपने आप से खुश नहीं है और इसका ज़िम्मेदार वो अपने परिवार को मानते है। एक बात बताओ, बचपन में तो आप अपनी family के साथ खुश थे। वही भाई, वही बहन, वही मम्मी – पापा। तो अब क्या हुआ? अब आप बड़े हो गए तो अपनी बाकी परेशानिओं में busy रहने लगे। इतने busy की न भाई के साथ खुल कर बात करते है और न मम्मी से बालों की चम्पी करवाते है। क्यों छोड़ा यह सब ? इसके बारे में सोचिये और परिवार को समय दीजिये। एक बात याद रखिये की दुनिया आपकी दुश्मन बन जाये लेकिन परिवार हमेशा आपका साथ देगा।
  • Plan A Trip – आखिरी बार कब और कहाँ घूमने गए थे? और घूमने से मेरा मतलब घूमना। पहाड़ों के बीच में office का काम करना घूमना नहीं कहलाता। इसलिए खुश रहने के लिए, घूमने जाईये। चाहे अकेले, चाहे दोस्तों के साथ या परिवार के साथ। जैसे जाना है जाओ, जहाँ जाना है जाओ लेकिन घूमो। जिस जगह जा रहे हो उसे feel करो। पहाड़ो पर जा रहे है तो वहां पहुँच कर ज़ोर से अपना नाम चिल्लाओ। समुद्र या beach पर जा रहे हो तो कम से कम रेत पर अपना नाम लिखो। घूमने इसलिए मत जाओ क्यूंकि instagram पर photos post करनी है। घूमने इसलिए जाओ ताकि घूमते घूमते खुद से मिल पाओ।
  • Stay Close To Office – इसका reason simple सा है। Traffic. इस traffic में ज़िन्दगी का बहुत क़ीमती समय निकल जाता है और इसी traffic से बंदा परेशान भी रहता है। इसलिए अगर हो सके तो office के क़रीब घर लेकर रहिये।

यह थे वो Tips जिन्हे follow करके आप खुश रह सकते है। ऐसा नहीं है की आप इनमे से एक करेंगे और 10 मिनट में खुश हो जायेंगे। इन tips को अपनी lifestyle में शामिल कीजिये और negativity की जगह लोगो और चीज़ों में अच्छाई देखना शुरू कीजिए। एक बात और ख़ुशी बड़ी गाडी या आलिशान घर में नहीं बल्कि छोटी छोटी चीज़ों में मिलती है। बड़े के चक्कर में छोटा हाथ से मत दीजिये।

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