Simple Formula Of Anti-Aging, According To Me

हेलो जी, नया महीना शुरू और दुआ है ऊपर वाले से की इस महीने से दुनिया में शान्ति और समृद्धि वापस आना शुरू हो जाये। वैसे इस पोस्ट में, मैं सेहत की बात करूँगा ख़ासतौर पर Anti-Aging यानी जवान दिखते रहने की। आप ने कई बार notice किया होगा की कुछ लोग अपनी उम्र से ज़्यादा बूढ़े लगते है तो कुछ लोग उम्र से ज़्यादा जवान। अब सवाल है की कैसे? कई लोगों का मानना है की अमीर लोगो इतना अच्छा खाते पीते है की उनकी उम्र का पता नहीं चलता। काफी हद तक यह बात सही भी है लेकिन पूरी तरह से सही नहीं। ऐसा नहीं है की अगर किसी के पास पैसे नहीं है तो वो जल्दी बूढ़ा दिखने लगेगा। ये logic बिलकुल गलत है। आज सुबह jogging करते समय मुझे यह realize हुआ की Anti-Aging का एक simple सा formula है जिसे कोई भी फॉलो कर सकता है।

Anti-Aging का formula अलग अलग हिस्सों के लिए अलग अलग है और मैंने इसे चार हिस्सों में बाँटा है। शरीर, चेहरा, दिमाग और शरीर के अंदर के हिस्से या Internal Organs. अब इन्हे बढ़ती उम्र से कैसे बचाना है मैं आपको बताता हूँ।

  • सबसे पहले शरीर की बात करते है। यहाँ पर सभी हिस्से ज़रूरी है इसलिए मेरे हिसाब से आपको सबका ध्यान रखना चाहिए। शरीर को हमेशा या लम्बे समय तक जवान रखने के लिए कसरत यानी exercise की ज़रुरत है। Specially Cardiovascular जैसे jogging, running, walking, dancing, aerobics etc. जब हम इस तरह की exercise करते है तो शरीर का लचीलापन बना रहा है जिससे muscle में strength बनी रहती है और जोड़ों में दर्द जैसी शिकायतें नहीं होती है। मलतब रोज़ाना कम से कम 4 किलो मीटर चलना या jogging ज़रूरी है।
  • चेहरा – मैं आज जब jogging कर रहा था (मैं अपनी बिल्डिंग के अंदर ही jogging करता हूँ , Social Distancing का ध्यान रख कर ) तब मैंने देखा की एक और भैय्या है जो लगभग रोज़ाना jogging करते है। वो शरीर से तो अच्छे दिख रहे है थे लेकिन उनका चेहरा देख कर लगा की उनकी उम्र ज़्यादा होगी। तभी मेरे दिमाग में आया की अगर रोज़ exercise करने से आप जवान दिखते हो तो ये भैय्या ऐसे क्यों दिख रहे है ? तब मुझे समझ में आया की Aging को रोकना है तो अलग अलग हिस्सों के लिए अलग अलग काम करना पड़ेगा। इसलिए exercise का असर चेहरे पर नहीं आया। फिर चेहरे का anti-aging formula क्या है? वो है ख़ुशी। जब आप खुश रहते है तो चेहरा खिला खिला और जवान दिखने लगता है वहीँ दूसरी तरह जब आप stress लेते है तो…. समझ तो गए होंगे न!
  • दिमाग – दिमाग का Anti-Aging formula, बादाम नहीं है। दिमाग को अगर लम्बे समय तक जवान रखना है तो बस पढ़ने की आदत डालो, अगर हो सके तो कुछ भी नया सीखो। जिस हाथ से रोज़ाना brush करते हो उसे बदल कर दूसरे हाथ से करो, जिस रास्ते का रोज़ाना इस्तमाल करते हो उसे बदलो। कहने का मतलब की नया करो या सीखो क्यूंकि जब आप ऐसा करते हो तो दिमाग अपने अलग अलग हिस्सों के साथ नया connection बनाता है, नए neurons बनाता है और यही हमारे दिमाग को लम्बे समय तक young रखतें है.
  • Internal Organs – जितना ज़रूरी शरीर है उतना ही ज़रूरी इसके अंदरूनी अंग है। बाहर से शरीर दिखने में सही हो लेकिन अगर अंदर पेट ख़राब हो तो ? इसलिए शरीर के अंदर के अंग भी लम्बे समय तक सही तरह से काम करते रहे इसका भी ध्यान रखना है और यह मुश्किल नहीं है। बस आपको अपने खाने पीने पर नज़र रखनी है। हफ्ते में 6 दिन अच्छा खाना खाये जैसे कम तेल वाला, कम नमक और कम मसाले वाला। Cold drink अगर न पिए तो बहुत अच्छा है लेकिन फिर भी महीने में 2 बार पि सकते है। नमक और चीनी तो बिलकुल कम कर दो। पानी ज़्यादा पियो और ऐसा खाओ जिससे आपके digestive system पर ज़्यादा ज़ोर न पड़े। साथ ही, हमेशा अपनी उम्र के हिसाब से खाओ। जवानी में 30 पूरियाँ खा लेते होगे लेकिन 40 की उम्र में चार ही खाओ।

मेरे हिसाब से यह कुछ बातें है जिनसे आप लम्बे समय तक स्वस्थ रह कर ज़िन्दगी के मज़े ले सकते है वरना अगर 35 की उम्र में ही घुटने के दर्द से झूझना है तो मर्ज़ी आपकी।

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