The Compound Effect

आज कल मैं Audible पर एक audio book सुन रहा हूँ The Compound Effect by Darren Hardy. इसकी तारीफ़ मैंने कई जगह सुनी और पढ़ी थी और सोचा था की इसे भी पढ़ना है लेकिन luckily ये किताब मुझे Audible पर मिली और मैंने इसे आधे से ज़्यादा सुन लिया है। Compound Effect का मतलब है की छोटी छोटी चीज़े या आदतें जो एक बड़ी सफलता का कारण बनती है।

इस किताब को थोड़ा सा ही पढ़ने के बाद मुझे समझ में आ गया था की मुझे इस किताब के बारे में आप लोगो को भी बताना है और ये भी कैसे रोज़ाना सिर्फ थोड़ा थोड़ा करके भी आप अपनी ज़िन्दगी में सफल हो सकते है। Hardy ने अपनी किताब में Compound Effect का एक formula भी दिया है –

SMALL, SMART CHOICES + CONSISTENCY + TIME = RADICAL DIFFERENCE

उन्होंने एक कहानी के ज़रिये भी Compound Effect को समझाया है। कहानी में दो लड़के होते है, दोनों को एक offer मिलता है या तो एक बार में $100000 ले लो या आज penny से शुरू करो और रोज के compound interest के हिसाब से पैसे लेना 30 दिनों तक। पहले वाले को लगा Penny यानि चवन्नी कौन लेगा उसने सीधे एक लाख डॉलर ले लिए जबकि दूसरे वाले ने compound interest को चुना। 30 दिनों के बाद पहले लड़के के पास थे एक लाख डॉलर और दूसरे लड़के को मिले तीन मिलियन डॉलर। समझे यह है Compound Interest की ताकत। और ऐसा नहीं है की यह सिर्फ पैसों के लिए ही है न बिलकुल नहीं। आप इस का use कहीं भी कर सकते है।

अगर आपको वज़न काम करना है तो ऐसा नहीं की एकदम से खाना कम कर दिया क्यूंकि अचानक से खाना कम करने पर body पर negative असर पड़ता है। यहाँ आप compound effect का फार्मूला लगाओ और रोज़ के खाने से 100 calories कम करो, हफ्ता भर इसे follow करो। अब 200 calories कम करो। साथ में थोड़ी थोड़ी exercise करो और उसे भी हफ्ते के हिसाब से बढ़ाओ। फिर देखो कैसे आपका वज़न कम होता है।

देखिये यहाँ मैं जिस चीज़ की बात कर रहा हूँ उससे आपको रातों रात सफलता नहीं मिलेगी। ऐसा नहीं है की रात को किया और सुबह six pack abs. जो मैं बता रहा हूँ उसे समय लगेगा लेकिन इसे करना इतना आसान है की आपको इसकी tension नहीं रहेगी। धीरे धीरे होता चला जायेगा और आपका काम भी बन जायेगा। The Compound Effect क़िताब में भी यही कहा है की सफलता के लिए कोई बड़ी चीज़ करनी हो यह ज़रूरी नहीं बल्कि छोटी चीज़ों को लगातार करने से भी सफलता मिल सकती है।

एक ही दिन में Guitar के सारे chords की practice करने से अच्छा है की रोज़ाना एक एक की तैयारी की जाये। कहने का मक़सद है की छोटा करो, रोज़ करो और उसे धीरे धीरे बढ़ाते जाओ। उम्मीद करता हूँ की मैं जो कहना चाह रहा हूँ वो आपको समझ में आ रहा होगा।

तो बताईये की आप इस Compound Effect को कहाँ लगाने वाले है ?

Advertisements

Leave a Reply