The Schedule Very Successful People Follow Every Day

हेलो जी कैसे है आप लोग? आज मैं बहुत दिनों के बाद फिर से बात करने वाला हूँ Productivity के बारे में। दरअसल हर दिन मेरी यह कोशिश रहती है की मैं दिन में कुछ ऐसा productive करूँ जिससे रात को सोते समय यह regret न हो की मैंने दिन बर्बाद कर दिया और इसलिए मेरा दिन , jogging से शुरू हो कर क़िताबों पर ख़त्म होता है लेकिन मैं अभी अपना routine नहीं बताने वाला बल्कि मैं एक generic और powerful routine बताऊँगा जिसे आप अपने हिसाब से ढाल सकते है। चलिए शुरू करते है –

  • The Morning Routine – हम जो भी करते है चाहे पढ़ाई हो या business, हमारा कोई न कोई competition ज़रूर होता है इसलिए कोशिश करे की सुबह अपने competition से पहले उठे। मैं आपको एक कहानी सुनाता हूँ जब मैं बनारस में रहता था तो एक किराने की दूकान वाले भैय्या से मेरी जान पहचान हो गयी थी। वो हमेशा सुबह 5 बजे से ही दूकान खोल कर बैठ जाते थे, मैंने उनसे पूछा की इतनी जल्दी दूकान खोल कर क्या मिलता है, बाकी की दुकाने तो 7 बजे तक खुलती है तो उन्होंने बताया की जब तक बाकी की दुकाने खुलती है तब तक उनकी 200-300 तक की तो कमाई भी हो जाती है। समझे आप जल्दी उठ कर आप हमेशा अपने competition से 4 क़दम आगे ही रहेंगे।
  • Important Work First Thing – एक research में भी आया है की नींद से जागने के बाद के 2.5 से 4 घंटे आपका दिमाग बहुत तेज़ी से काम करता है और इसलिए सुसस्फुल लोग इस time window में अपना ज़रूरी काम निपटा लेते है। इससे आप भी थोड़ा ज्ञान लीजिये और उठने के बाद social media नहीं बल्कि ज़रूरी काम कीजिये जो आपको एक बेहतर इंसान बनाने के साथ साथ आपको तरक्की के क़रीब लेकर जाये।
  • Afternoon Nap – सुबह जल्दी उठने से और उसके बाद ज़रूरी काम करने के बाद आपका दिमाग दोपहर तक काफी थक जाता है तो ऐसे मैं कॉफ़ी के बजाय अगर मुमकिन हो तो एक छोटी सी नींद ले जिसे power nap भी कितने है। यह power nap 30 मिनट से 60 मिनट तक की हो सकती है। मैं जब नागपुर से था तब office से आने और gym जाने के बीच में काफी कम समय था इसलिए कई बात मैं सिर्फ 11-11 मिनट की नींद लेता था और सच बहुत तो वो भी बहुत refreshing होती थी।
  • Night Routine – Night routine भी एक बहुत ज़रूरी हिस्सा है। एक अच्छी नींद ही अच्छी सुबह की चाभी होती है। इसीलिए सोने से पहले TV, Laptop, Mobile इन्हे avoid करे। इनकी जगह आप अपने अगले दिन की पplanning कीजिये और सोने से पहले कोई अच्छी और positive किताब के कम से कम 10 पन्ने ज़रूर पढ़े।

यह सिर्फ एक छोटा सा formula है इसे आप अपने हिसाब से बदल सकते है। देखिये यहाँ हमारी सिर्फ यही कोशिश है की आपका दिन बर्बाद न हो क्यूंकि दिन से हफ्ते बर्बाद होंगे, हफ्ते से महीने और फिर साल। हमारा समय वैसे भी limited है इसे waste न करे।

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