आपकी कमाई को सबसे ज़्यादा प्रभावित करती है यह चीज़

हेलो जी, कैसे है आप लोग ? जैसा की आपको पता चल गया होगा की आज मैं आपको बताने वाला हूँ उस चीज़ के बारे में जो सबसे ज़्यादा प्रभावित करती है आपकी आमदनी को। वो चीज़ मेहनत नहीं है और न ही knowledge है। इसे ऐसे समझिये की आप सबसे ज़्यादा मेहनती है और आपके पास अपने business को लेकर knowledge भी है लेकिन अगर आपके पास यह तीसरी ‘चीज़’ न हो तो बाकी का कोई मतलब नहीं है और वो आख़िरी चीज़ है ‘आपकी सेहत’ .

जी हाँ , आपकी सेहत आपकी आमदनी को सबसे ज़्यादा प्रभावित करती है। एक research के हिसाब से अगर कोई व्यक्ति Fat, Fearful और Depressed है तो वो सालाना $30,000 कमाता है लेकिन दूसरी तरफ अगर कोई व्यक्ति Healthy, Confident और Happy है तो वो सालाना $100,000 तक कमा सकता है यानी पहले वाले से तीन गुना ज़्यादा। इसे आप ऐसे समझिये की जब आप ख़ुश और confident होते है तो आप business से जुड़े या आम ज़िन्दगी से जुड़े फ़ैसले अच्छे से ले सकते है। आपका mood अच्छा रहता है, आप motivated रहते है और कुछ नया करने की कोशिश में रहते है लेकिन जब आप अस्वस्थ होते है depressed होते है तो आपके अंदर कुछ नया करनी की इच्छाशक्ति नहीं रहती, आप risk लेना नहीं चाहते क्यूंकि आपको लगता है की आप के साथ सब गलत ही होगा और ऐसे में आप की आमदनी बाकी के मुक़ाबले कम रह जाती है।

एक स्वस्थ और confident इंसान को business opportunities भी ज़्यादा मिलती है और लोग ऐसे लोगो के साथ काम करना चाहते है। जबकि कोई भी किसी बीमार आदमी को अपना business partner नहीं बनाना चाहेगा। आमतौर पर हम इसीलिए अपनी सेहत पर धयान नहीं दे पाते क्यूंकि हम इस बात का बहाना बनाते है की हम business पर धयान दे रहे है जबकि business की आड़ में सेहत की क़ुर्बानी देना कोई अक्लमंदी नहीं है।  American philosopher Ralph Waldo Emerson ने 1860 में लिखा था – ‘The first wealth is health.’ आपको भी इस बात का ख्याल रखना है और पूरे दिन में कम से कम एक घंटा अपनी सेहत के लिए निकलना है।

वैसे दोस्तों मैं बहुत जल्द महाभारत और रामायण की अनसुनी कहानियाँ सुनाने वाला हूँ मेरे Podcast Channel पर जिसका नाम है कहानी पौराणिक भारत की। इसके बारे में ज़्यादा जानने के लिए यहाँ Click करे।

Leave a Reply