Things You Can Learn From Elon Musk

हेलो कैसे हो आप लोग? Lockdown 3 में आपका स्वागत है। कोई बात नहीं, हिम्मत मत हारिये , सब ठीक हो जायेगा और वो भी बहुत जल्द। चलिए आज बात करते है Elon Musk के बारे में। Elon Musk, आज के समय के entrepreneurs के role model है। मेरी नज़रों में Elon Musk, Bill Gates से भी बढे है क्यूंकि Bill के पिता एक अमीर और पैसे वाले शख्स थे जिनसे Bill को मदद मिली वहीँ दूसरी तरह Elon आज जो भी है वो अपने दम पर। Elon Musk के बारे में कुछ बातें है जो काफी कम लोग जानते है जैसे Elon, Iron Man 2 फिल्म के एक scene में भी है। मैंने तो ये भी पढ़ा है की Robert Downey Jr. ने Tony Stark के character के लिए Elon Musk से inspiration ली और Elon ने इसमें RDJ की help भी की। Elon, TV shows में भी cameo कर चुके है और वो इतने कूल है की एक Radio Show पर उन्होंने marijuana तक पी। लोग उनकी एक एक हरकत पर इतना ध्यान रखते है की हाल ही में Elon ने tweet किया की उन्हें लगता है की उनकी company के शेयर ज़रुरत से ज़्यादा महंगे है तो शेयर के दाम तुरंत गिरने लगे। लेकिन कैसे कोई लोगो के दिल-ओ-दिमाग पर इतना छा सकता है ? चलिए जानते है Elon Musk के बारे में कुछ interesting बातें –

Youtbe पर एक video है Elon Musk जिसमे वो काफी emotional नज़र आ रहे है। दरअसल जब उन्होंने SpaceX की शुरुआत की थी तब कुछ Ex-Astronauts उनके project को देखने और inspect करने पहुंचे थे। Inspection के बाद उन्होंने कहा की Elon का project जो Space Travel को आसान और सस्ता बनाना था सही नहीं है। उनकी बात सुन कर Elon को दुःख तो बहुत हुआ लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और वो आज भी SpaceX के उस project पर काम कर रहे है।

अपने एक interview में Elon ने बताया की उनकी सफलता का राज़ है उनका लगातार काम करना। उन्होंने बताया की शुरुआत में वो हफ्ते में 80 घंटे काम करते थे। एक आम आदमी, जो office जाता है वो हफ्ते में सिर्फ 48 से 50 घंटे काम करता है और उसके बाद रविवार को घर पर ऐसा पड़ा रहता है जैसे हफ्ते भर उसने पत्थर तोड़े हो। यही फ़र्क है, सब Elon Musk जैसा क़ामयाब होना चाहते है लेकिन कोई उसके जैसी मेहनत नहीं। इसे ही कहते है की स्वर्ग सबको चाहिए लेकिन कोई मरना नहीं चाहता।

Elon ने जब Paypal कंपनी बेची थी तो उनके पास million dollars थे लेकिन फिर भी उन्हें अपने घर के rent के लिए दोस्तों से पैसे उधार लिए। आखिर क्यों? जवाब है की Paypal को बेचने के बाद उनके पास जितना पैसा आया वो सारा का सारा Elon ने अपनी 2 नई companies में लगा दिया। Result, उनके पास पैसे नहीं बचे और किराये के पैसे दोस्तों से लेने पड़े। पर अगर Elon ने उन दो companies में पैसा न लगाया होता तो आज वो लगभग $21 billion के मालिक न होते। इसे ही कहते है, खुद पर भरोसा रखना।

Elon Musk के बारे में लिखना तो बहुत चाहता हूँ लेकिन उनके बारे में इतनी सारी बातें है की समझ नहीं आ रहा कहाँ से लिखूँ, कितना लिखूँ और क्या क्या लिखूँ। इसलिए आज के लिए इतना ही, मौका लगेगा तो Elon Musk के बारे में फिर से लिखूँगा।

Leave a Reply