Time Block For Productivity

Productivity यानि उत्पादकता आपके हर दिन का एक बहुत ज़रूरी हिस्सा है। कोई इंसान कितना सफ़ल है ये उसके productive होने में छुपा है। चूँकि इस ब्लॉग के ज़रिये मैं चाहता हूँ की आप लोग तरक्की करें इसलिए मैंने सोचा की आज बात Time Block के बारे में की जाये। Time Block से मिलता जुलता तरीक़ा हमारे स्कूलों में देखा जा सकता है जहाँ बच्चे एक घंटे एक विषय पढ़ते है। लेकिन स्कूल से निकले ने बाद हम इस फंडे को भूल गए। Office के एक काम में इतना busy हो गए की दूसरे काम को पूरा करना ही भूल गए और फिर दूसरे में इतना मग्न हुए की तीसरा काम छूट गया।

तभी तो बता रहा हूँ की आपको Time Block Method की ज़रुरत है। यह बहुत ही सिंपल सा method है जिसमे आपको काम के हिसाब से Time को Block करना होता है। उदहारण के लिए मान लीजिये की एक प्रोजेक्ट में आपको 2 घंटे का समय लगना है तो आप अपने हिसाब से दिन के कोई भी 2 घंटे block कर दीजिये simple. वैसे तो Online अगर आप Time Block के बारे में पढ़ेंगे तो आपको पता चलेगा की आपको Specific Time को Block करना है लेकिन मेरे हिसाब से आप इसे अपने अनुसार adjust कर सकते है। मैं अब आपको दोनों तरीके बताने वाला हूँ जो पसंद आये अपना लें।

  1. Definite Time Block – नाम से पता चल गया होगा की इस तरीके में आपको specific या definite, time block करना होता है जैसे सुबह 7 से 8 Meditation या दोपहर 1 से 2 lunch . अगर आपके पास बहुत सारे काम है तो आपको Definite Time Block Method का इस्तमाल करना चाहिए। जैसे एक student के लिए सुबह 8 से 10 math, 11 से 1 history वगैरह।
  2. Indefinite Time Block – इस तरीके में आप सिर्फ काम से घंटे block करते है जैसे सुबह 2 घंटे exercise दोपहर में 3 घंटे की नींद और शाम में 2 घंटे मोहल्ले के लोगो से गप्पें। Indefinite Time Block में आप घंटे decide करते है अपने काम के हिसाब से। जैसे मैं Spanish सीख रहा हूँ तो सुबह एक घंटा इसकी practice में लगाता हूँ उसके बाद एक घंटा अख़बार पढ़ना। अब यह एक एक घंटा कभी भी हो सकता है सुबह 7 से 8 भी या 9 से 10 भी।

Time Block क्यों करना चाहिए?

  • Time Block Method से आप अगला दिन ही नहीं बल्कि पूरा हफ्ता plan कर सकते है जिससे stress कम रहता है।
  • क्यूंकि आपका पूरा हफ्ता already planned है तो आप का दिमाग़ नए ideas के लिए फ्री रहता है।
  • अगर आप एक बड़े businessman है तो Time Block Method के ज़रिये आप अपनी चीज़ो / projects का timeline बना कर उन्हें पूरा कर सकते है।
  • Time Blocking की मदद से आप अपने काम पर पूरी तरह से focused रह सकते है।
  • इस method से आपको पता रहेगा की आप का पूरा हफ्ता कैसा है और आप बाकी चीज़ों को miss नहीं करेंगे। वरना पता चला की office के काम में बच्चे का जन्मदिन छूट गया।
  • Time Blocking से आप अपने काम को priorities कर के important काम को पहले कर सकेंगे
  • और सबसे बड़ी बात, रात को जब सोने जायेंगे तो दिल में सुकून होगा की आपका दिन productivity के हिसाब से best गया।

कुछ रही कारण है जिनके वजह से आपको Time Block Method को try करना चाहिए।

दिन को plan करने का सबसे बड़ा benefit ये है की आप, अपने आपको , अपने परिवार को और अपने काम को बराबरी से वक़्त दे पाएंगे।

Sample Picture

Leave a Reply