Tips For Healthy Relationship!

आज के समय में हर सिंगल बंदा relationship चाहता है लेकिन उनमे से ज़्यादातर नहीं जानते की एक रिश्ता कितना नाज़ुक होता है और उसे ज़िन्दगी भर निभाना ठीक वैसा ही है जैसे किसी नन्हे पौधे को सींच कर बड़ा करना। एक रिश्ते को प्यार चाहिए, दुलार चाहिए, सम्मान चाहिए, understanding चाहिए और कभी कभी space भी। हम लोगो को लगता है की अगर हम किसी Romantic Relation में है तो अपने partner के गले में 24 घंटे टंगे रहो। ऐसा नहीं होता है यार सामने वालो को थोड़ी जगह दो साँस लेने के लिए। मुझे पता है आप शायद अपने partner को लेकर थोड़ा insecure हो और शायद इसीलिए पूरे समय उसकी जासूसी करते रहते हो लेकिन सच बताऊ तो ऐसा करके आपको कुछ हासिल नहीं होगा। अगर आपके रिश्ते में भरोसा नहीं है तो ऐसा रिश्ते को ढोने का कोई मतलब नहीं है।

इस बात को समझे की एक रिश्ता कोई 2 मिनट वाला नूडल नहीं है की लड़की देखते ही प्यार हो जाये। रिश्ता तो उस बिरयानी की तरह है जिसे प्यार की आँच पर हलके हलके पकाना चाहिए। वैसे तो लोग कहते है की फिल्में देखने का कोई फायदा नहीं है आप उससे कुछ नहीं सिख सकते लेकिन मैंने फिल्मों से एक बात सीखी है की अगर आप किसी से प्यार करते है तो उसे सबसे पहले अपना दोस्त बनाइये जिससे आप कुछ छुपाएँ नहीं। आप किसी से 6 महीने वाला प्यार कर रहे है तो बात अलग है लेकिन ज़िन्दगी भर अगर आप किसी के साथ रहेंगे तो आपको अपनी ज़िन्दगी उनके सामने रखनी पड़ेगी।

सच बताऊ तो मैं बहुत mysterious शख़्स हूँ, मेरे मन में क्या चल रहा है न तो मैं किसी को बताता हूँ और न ही कोई जान पाता है और अगर आप भी ऐसे ही जो जल्दी किसी के सामने खुल नहीं पते तो tension मत लीजिये क्यूंकि जैसे ही आपको सही बंदा या बंदी मिलेगी आप आपने आप सब कह दोगे। प्यार की यही अच्छी बात है की इसमें आपको ज़्यादा कुछ करना नहीं है सब अपने आप होता चला जाता है। लेकिन सवाल यह है की अगर आपका relation healthy नहीं है तो क्या करें?

पहले कुछ सवालों का जवाब दीजिये –

क्या जब भी आपके partner का phone आता है तो आपके चेहरे पर मुस्कान होती है?

क्या आप को अपने दिन के बारे में बताने से ज़्यादा अच्छा उनके दिन के बारे में सुनना लगता है?

क्या आप छोटी छोटी बातों को लेकर उनसे झूठ बोलते है?

क्या आपको लगता है की आपका partner आपको use कर रहा है?

क्या आप उनके साथ खुश रहने के बजाय उनसे दूर रह कर खुश रहते है ?

अगर आपका जवाब ऊपर के दो सवालो का “नहीं “और बाकी तीन सवालों का “हाँ ” है तो मुबारक हो आप relationship में नहीं चक्रव्यूह में हो जहाँ से आपको निकलने का रास्ता नहीं मिल रहा। ऐसी परिस्थिति में आपको ये करना चाहिए की जब भी मौका मिले इस रिश्ते से बाहर निकल जाइये और फिर कभी भी, फिर से कह रहा हूँ कभी भी मुड़ कर नहीं देखना चाहिए। ऐसे रिश्ते आपको और आपके partner को कभी खुश नहीं रख सकते।

ऐसा नहीं है की हर रिश्ता इतना ख़राब है , कुछ रिश्ते शुरुआत में अच्छे होते है लेकिन धीरे धीरे उनमे मिठास कम हो जाती है। यहाँ इनमे कडुवाहट तो नहीं है लेकिन इनकी खुशबू थोड़ी कम हो गयी है। ऐसे मुरझाये हुए रिश्तों में फिर फूंकी जा सकती है और इसके लिए कोई बड़ा काम नहीं करना। आपने मेरे सबसे पहला blog post पढ़ा है क्या? Taken For Granted वाला ? मैंने उसमे भी लिखा था की आपने साथी के लिए कभी कभी कुछ नया करना चाहिए। ऐसे रिश्ते कुछ Tips है –

  • कुछ नया करो मतलब अगर बहुत दिनों से बाहर खाने नहीं गए हो तो जाओ। घूमने नहीं गए हो तो जाओ लेकिन रोज़ के boring routine से बाहर निकालो।
  • आपने साथी के साथ बात करो। मुझे मालूम है की आपको office और पैसों की बहुत tension है और आप यह tension आपने साथी को नहीं देना चाहते लेकिन फिर भी इस बारे में उनसे बात करो। आपको अच्छा लगेगा और जब आपको अच्छा लगेगा तभी तो आप अपने साथी को अच्छा महसूस करवा पाओगे।
  • ऐसा करो की एक काँच में मर्तबान यानी जार में आपने साथी के बारे में एक अच्छी बात पर्ची पर लिख कर डालो। और आपको जितनी बातें अच्छी लगती हो उतनी पर्चियाँ डालो। उसके बाद जब भी आपकी उनसे लड़ाई हो उस जार में से एक पर्ची निकाल कर पढ़ लो फिर देखो लड़ाई ज़्यादा चलेगी ही नहीं।

तरीके इसके अलावा और भी है लेकिन मेरे हिसाब से सब को उनके हिसाब से decide करना चाहिए की उन्हें उनका रिश्ता कैसे संभालना है क्यूंकि यह आप से बेहतर कोई और नहीं समझ सकता।

ख़तम करने से पहले एक बात जो Hollywood Actor Will Smith ने कही थी,

एक रिश्ते में होने का मतलब यह नहीं की दो लोग मिल कर एक दूसरे को ख़ुश रखे बल्कि पहले वो दोनों ख़ुद से खुश रहे और मिल कर उस ख़ुशी को दुगना करें।”

एक उत्तम रिश्ता, पहाड़ी की चोटी की तरह होता है। जहाँ तक पहुँचना थोड़ा मुश्किल ज़रूर है लेकिन वहाँ पहुँच कर चारो तरफ ख़ूबसूरत होता है।

3 Comments Add yours

  1. Diksha says:

    Very nice😊

  2. Janhavi mhatre says:

    This blog is wonderful …..made me think about my past relationship and analyse what had actually happened……also made me realize how should i choose my person….I mean what all should be the primary things……thank you so much for this blog

  3. Laxmi Awasthi says:

    Very nice 👌 helpful tips for everyone..

Leave a Reply