Tips To Stay Focused

हेलो जी, नमस्कार एक बार फिर से मैं हाज़िर हूँ नए पोस्ट के साथ। इस पोस्ट को शुरू करने से पहले मैं आपको बता दूँ की मैंने पिछली ब्लॉग में सवाल पुछा था की आपने खुद से कौन से वादे किये है। Facebook पर कृष्णा ने comment करके बताया की उसने खुद से वादा किया है की वो सही रास्ते पर चल कर बहुत सारे पैसे कमायेगा। जो की एक बहुत अच्छी बात है। चलिए अब आज का topic शुरू करते है।

आज के समय में सबसे कीमती चीज़ों में से एक है आपका Focus क्यूंकि अगर आप focused नहीं हो तो आप कहीं भी अच्छा perform नहीं कर सकते। फिर चाहे वो आपका काम हो, relationship हो या आपकी health. Focus रहना आज सबसे ज़्यादा ज़रूरी इसलिए भी है क्यूंकि वर्तमान समय में distractions बहुत सारे है। सोचिये आप office में मन लगा कर अपने project पर काम कर रहे है और तभी फ़ोन पर notification आता है। आपके दोस्त ने आपको instagram पर tag किया है। आप post देखने के लिए Instagram open करते है और उसी में खो जाते है। तक़रीबन 10 मिनट के बाद आपको ध्यान आता है की project को आज ही पूरा करना है और आप फ़ोन बंद करके project में लग जाते है लेकिन अब आप focused नहीं है। आपके दिमाग में कभी instagram तो कभी वो post और कभी वो dost चल रहा है। हो गया न सत्यानाश।

एक research बताती है की एक बार distract होने के बाद आपको वापस re-focused होने में 21 मिनट का समय लगता है और आज इतने distractions है की 21 मिनट में तो आप न जाने कितनी बार फ़ोन check करेंगे। मैं भी लगभग 2 साल पहले तक इसी चीज़ से परेशान था, जब देखो तब फ़ोन। कभी PUBG तो कभी social media और कभी emails. मैं इतना ज़्यादा distracted था की मुझे खुद समझ में आने लगा था। उसके बाद से मैंने कुछ tips को follow करके अपने distractions को बहुत limited किया।

Tips

  • Study Room में mobile charging point दूर रखना – ये इसलिए क्यूंकि हम जिस table पर पढ़ते है उसी पर phone भी charge होता है और वही phone बार बार distract करता है। अगर charging point दूर नहीं किया जा सकता तो पढ़ते time फ़ोन में Do Not Disturb feature on रखे या फ़ोन silent पर कर ले।
  • Office जाते ही सबसे पहले उस काम को करे जो ज़रूरी हो – देखिये जैसे ही हम लोग office पहुंचते है हमारा focus level बहुत अच्छा होता है। इसलिए ज़रूरी काम बिना टाले तब कर लेने चाहिए।
  • Office desk clean होनी चाहिए – ऐसा इसलिए क्यूंकि जब आप फ़ोन से distract नहीं होते हो तो desk पर रखी चीज़ों से हो जाते हो। यह फोटो कितनी अच्छी है, मैं इसमें फोटो में हँसा क्यों नहीं वगैरह वगैरह।
  • हर बात के लिए ‘Yes’ मत कहिये – जब हम हर काम के लिए हाँ कहते है तो अपने काम में focused नहीं रह पाते है इसलिए सब को हाँ मत कहिये।
  • Music सुनिए – अगर काम या पढ़ने की जगह पर शोर है तो काम या पढ़ते समय आप headphones पर instrumental music सुन सकते है कम volume पर। इस तरह का music आपके focus को improve करता है।
  • Overeat न करे – आप चाहे माने या न माने लेकिन खाने का focus रहने के साथ connection है। अगर खाने ने पेट में गड़बड़ की, तो focus काम से ज़्यादा पेट पर रहेगा। इसीलिए ध्यान से खाये।
  • Write down your thoughts – जब हम काम कर रहे होते है तो कई बार कुछ thoughts बार बार दिमाग में चल रहे होते है, इन thoughts से छुटकारा पाने के लिए आसान तरीका है इन्हे लिख लेना। एक बार आप इन्हे लिख लेंगे तो mind free हो जायेगा और आप वापस से focus कर पाएंगे।

यह कुछ तरीके है जिन्हे करके आप focused रह सकते है। मुझे यकीन है की आपका भी अपना कोई न कोई तरीका होगा focused रहने का, तो मुझे तरीका मुझे comment कर के ज़रूर बताये।

Leave a Reply