Why Brain Is A Very Important Organ?

जी हाँ आज हम बात करने वाले है Brain यानि दिमाग की। हमारे शरीर के हर अंग का कोई न कोई काम है जैसे दिल का खून में oxygen पहुँचाना, veins का खून को शरीर के अलग अलग हिस्सों तक ले जाना। फेफड़ों का काम प्राणवायु को बनाये रखना लेकिन दिमाग का काम ? आप कहेंगे की दिमाग का काम है यह देखना की बाकी हिस्से सही से काम कर रहे है या नहीं। बिलकुल सही लेकिन इससे भी बड़ा एक काम है जो सिर्फ इंसानी दिमाग कर सकता है। और दिमाग का यही काम उसे सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण बनाता है। इसी काम की वजह से इंसान जानवरों से अलग है और लगातार तरक्की करता जा रहा है। वो काम है समस्या सुलझाने की क्षमता यानि Problem Solving Ability.

आपने शायद कभी इस पर ध्यान न दिया हो लेकिन दिमाग का सबसे बड़ा काम है रास्ते में आने वाली समस्याओं को सुलझाना। एक तरफ जहाँ न जाने कितने तरह के जानवरों की प्रजाति विलुप्त हो गयी वही इंसान आज भी ज़िंदा है अपनी इसी क़ाबिलियत की वजह से। इसी से उसने आग का अविष्कार किया, इसी से पहिये का और इसी से उसने लिपि बना कर लिखना पढ़ना और बोलना शुरू किया। जैसे जैसे समस्या आती गयी इंसान से उसे दिमाग की मदद से सुलझा लिया। फिर भी लोग brain की इस ताक़त का इस्तमाल ही नहीं करते। वो एक problem को लेकर परेशान होते रहते है लेकिन उससे निकलने का कोई रास्ता या तरीका ढूंढते नहीं। देखिये अगर आप शरीर के किसी हिस्से से उसका काम नहीं करवाएंगे तो वो धीरे धीरे उस काम को करने का तरीका भूल जायेगा। इसीलिए अपने दिमाग को कसरत करवाते रहिये। अगर आपको अपनी life में, office में या कहीं बाहर कोई problem मिले तो उससे भागिए नहीं बल्कि उसे सुलझाने की कोशिश कीजिये। अकेले नहीं सुलझा सकते तो दोस्तों और परिवार की मदद लीजिये लेकिन भागिए नहीं क्यूंकि भागना शुरू करेंगे तो ज़िन्दगी भर भागते ही रहेंगे।

आज के इस post के साथ में आपसे यही कहना चाहता हूँ की अगर आपको life में आगे बढ़ना है, तरक्की करनी है, खुश रहना है तो समस्या से ज़्यादा solutions पर focus रखिये और दिमाग का इस्तमाल करते रहिये।

Leave a Reply