Why You Need ‘Meraki’ In Your Life!

on

Meraki !!! यह शब्द मैंने सबसे पहले Paulo Coelho की किताब The Alchemist में पढ़ा था लेकिन यह कितना powerful है इसे मैंने बाद में जाना। चलिए पहले मैं आपको Meraki का मतलब बताता हूँ, इसका मतलब होता है कि आपको जीवन में जो कुछ भी करना है, उसमें खुद को डुबोने की जरूरत है। इसका मतलब प्यार, जुनून, रचनात्मकता और आत्मा भी है। यानि की जो भी करे 100% ईमानदारी के साथ करें।

मैं आज Meraki के बारे में लिखना चाहता हूँ क्यूंकि आज के समय में बहुत सारे लोग अपनी पूरी ज़िन्दगी ऐसा काम करने में लगा देते है जो वो करना ही नहीं चाहते हैं। शायद परिवार के या समाज के दबाव में आकर उन्होंने उस काम को शुरू किया और अब बिना कुछ सोचे समझे किये जा रहे है। शायद उस काम में उन्हें आर्थिक आज़ादी मिलती हो, शायद इतना पैसा कमाते हो की उनके पास 4 – 4 गाड़ियां हो, 2 बड़े बड़े घर और खूब सारा बैंक बैलेंस लेकिन सवाल ये है की क्या उन्हें रात को सुकून की नींदआती है? सुकून छोड़िये क्या वो बिना 2 पेग लिए सो भी पाते हैं? नहीं!!! इसीलिए मेरा मानना है की आपको Meraki की ज़रुरत है।

इस चीज़ को समझिये की आपके पास सिर्फ एक ही ज़िन्दगी है इसीलिए इसका पूरा फायदा उठाईये कुछ ऐसा करिये जिसमे आप अपना 100% दे सके और यहाँ बात सिर्फ करियर की नहीं है Meraki को आप आपने relationship में भी आपने सकते है। यह छोटे से छोटे और बड़े बड़े से काम में आपकी मदद कर सकता है। चाहे घर में सफाई करनी हो या multi national company से जुड़ा कोई फैसला लेना हो जो भी करिये पूरे दिल से करिये पूरे Passion के साथ करिये।

Meraki को अपनी Life का हिस्सा कैसे बनाये? इसके लिए कुछ बातें है जो मैंने अपने अनुभव से सीखी है :

1 ) हर काम को “हाँ” मत कहिये, क्यूंकि फिर आप उस काम को पूरे मन से नहीं कर पाएंगे और यह उस काम के साथ एक तरह से अन्याय होगा।

2 ) अगर आप अपने relationship में Meraki का इस्तमाल करना चाहते है, अपना 100 % देना चाहते है तो Expectations मत रखिये क्यूंकि जब आप expectation रखेंगे और वो पूरी नहीं होंगी तो फिर आप भी अपना 100% नहीं देंगे जो की गलत है। ( रिलेशनशिप के बारे में अगर आप और जानना चाहते है तो मुझे बताईये मैं इसके बारे में detail में लिखूंगा )

3 ) आप जब भी कोई काम करे तो यह मान कर करे की यह आपकी ज़िन्दगी का आखिरी काम है।

4 ) अपने आप को मानसिक तौर पर इतना मज़बूत बनाये की अगर उस काम को लेकर कोई नकारात्मक ख्याल आये तो आप उसे ignore कर पाए। हर काम की शुरुआत में कोई न कोई अड़चन आएगी लेकिन आपको उसे अच्छे से करते रहना है जैसे, मैंने भी इस ब्लॉग की शुरुआत की है और खुद से वादा किया है की इसे continue रखूँगा।

इस ब्लॉग पोस्ट के ज़रिये मैं आप से सिर्फ इतना कहना चाहता हूँ की आप वो करें जो आपका मन कहे क्यूंकि आपके मन को पता है, आपको क्या पसंद है।

http://www.instagram.com/rjakhil/

यह Meraki शब्द का tattoo है जो Greek Language में लिखा है।

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो पूछने में झिझके नहीं। धन्यवाद

Leave a Reply