Why You Should Read?

हेलो कैसे हो आप? आप लोगों ने मेरी How To Be Mentally Strong ? वाली ब्लॉग पोस्ट को बहुत पसंद किया इसके लिए शुक्रिया। आज मैं आपको बताने वाला हूँ की आपको किताबें क्यों पढ़नी चाहिए? वैसे अगर आप इस ब्लॉग को पढ़ रहे है तो ये कहा जा सकता है की आपको ‘पढ़ना’ पसंद है लेकिन सवाल ये है की आप अपने खाली समय में क्या करते है? अगर बेकार में सिर्फ Social Media में ऊपर नीचे करते रहते है तो उससे तो लाख गुना अच्छा है की आप अपने इस समय को पढ़ने में लगाए।

देखिये मैं बचपन से कोई पढ़ाकू लड़का नहीं था। बल्कि सच बताऊ तो स्कूल की किताबें नहीं पढ़ी जाती थी मुझसे। Reading से मुझे प्यार हुआ जब मैंने अमिष त्रिपाठी जी की मेलुहा पढ़ी थी, उसके बाद से मैंने किताबें पढ़ना शुरू की। Da Vinci Code, Alchemist, Start With Why, Zero To One, Brief Answers To Big Questions, The 7 Habits of Highly Effective People, Steve Jobs, My Gita ( और देवदत्त जी की कई किताबें ), Origin और न जाने कौन कौन सी। मैंने हर Genre की किताबें पढ़ी है और आज कल मुझे Self Help Books ज़्यादा पसंद आ रही है। मेरा मानना है की हर शख़्स book lover बन सकता है बस उसे सही किताब मिलनी चाहिए। अब अगर किसी को Romance पसंद है और आप उसे Science Fiction किताब दे दें तो वो नहीं पढ़ पायेगा। इसलिए अगर आपको ऐसा लगता है की आपको किताबें पढ़ना पसंद नहीं है तो My Dear Friend अभी तक आपको वो क़िताब नहीं मिली जो आपके interest को बनाये रखे।

चलिए अब बताते है की आपको किताबें क्यों पढ़नी चाहिए? आखिर फ़ायदे क्या क्या है?

  • कल्पना शक्ति को बढ़ाती है किताबें – जब हम TV देखते है तो हमारा दिमाग़ काम नहीं करता। हम सिर्फ देखते चले जाते है लेकिन क़िताब पढ़ते समय हमारा दिमाग़ active रहता है। हम जो पढ़ते है उसको mind में देखने भी लगते है। इसका एक live example बताता हूँ – Imagine कीजिये एक बड़े से हाथी को। आपको दिमाग़ में हाथी की तस्वीर दिखी न? यही फ़ायदा है पढ़ने का।
  • ज्ञान बढ़ता है – अब यह तो साधारण सी बात है की किताबें पढ़ने से ज्ञान बढ़ता है। अगर आप विश्व युद्ध के बारे में कोई क़िताब पढ़ेंगे तो आपको उस समय के बारे में बाकी लोगो के मुक़ाबले ज़्यादा पता होगा।
  • एकाग्रता बढ़ती है – किताबें आपके मन को शांत करके आपकी एकाग्रता को बढाती है जिसका मतलब यह है की आप सिर्फ किताब ही नहीं बाकी के काम भी focused रहकर कर सकते है।
  • तनाव दूर करती है – जब आप किताब पढ़ते है तो आपके दिल की धड़कनों की speed normal हो जाती है , blood pressure normal हो जाता है और आप बाकी की tension भूल कर क़िताब में खो जाते है। इसलिए suggest किया जाता है की आप सोने से पहले क़िताब पढ़े ताकि आपका मन शांत हो और आपको अच्छी नींद आये।

क़िताब पढ़ने के फ़ायदे बहुत सारे है जो मैं यहाँ पूरे नहीं बता सकता। मैंने कहीं एक बहुत अच्छी बात पढ़ी थी की क़िताब पढ़ने वाला एक ज़िन्दगी में बहुत सारी ज़िंदगियाँ जी लेता है और न पढ़ने वाला एक ज़िन्दगी भी ढंग से नहीं जी पता।

बचपन में जब मेरे पापा मुझे पृथ्वीराज चौहान की या आला और उदल की कहानियाँ सुनाते थे तो मुझे लगता था की मेरे पापा को कितनी सारी कहानियाँ मालूम है और मुझे तो एक भी याद नहीं, मैं अपने बच्चों को क्या सुनाऊँगा। अब अब देखो पास कितनी सारी कहानियाँ हैं।
Advertisements

Leave a Reply