You Should Have Night Routine

हैलो जी, मैं एक बार फिर से आ गया हूँ इस हफ्ते का पहला ब्लॉग पोस्ट ले कर। और जैसा आपने नाम पढ़ ही लिया होगा, आज हम बात करने वाले है Night Routine की। अब आप कहोगे की अखिल यह Morning Routine तो सुना है but Night Routine ? देखिये एक अच्छी और fresh सुबह की तैयारी रात से ही होती है क्यूंकि अगर नींद ही अच्छी नहीं आयी तो Morning Routine समझो गया काम से। तो अगर आपको सुबह जगने में तकलीफ़ होती है, आपका सर भारी भारी रहता है और पूरे दिन थकान रहती है तो मेरी मानिये आपको Night Routine की ज़रुरत है।

आपको Night Routine क्यों चाहिए, तीन कारण –

  • ताकि आपको एक अच्छी नींद मिल सके – जैसा की विज्ञान ने भी कहा है की नींद के समय हमारा शरीर खुद को ठीक करता है और हमारी Immunity को बढ़ाता है इसलिए आपको अच्छे खाने और अच्छे कपड़ों की तरह अच्छी नींद भी चाहिए ही चाहिए।
  • ताकि आपकी सुबह ख़राब न हो – ये तो हम सभी जानते है की अगर सुबह मूड ठीक न हो तो पूरा दिन बर्बाद हो जाता है और सुबह शानदार हो इसके लिए आपको Night Routine का ध्यान रखना पड़ेगा।
  • ताकि पूरे दिन energy बनी रहे।

ऊपर लिखी बातें आपको समझ में आ गयी होंगी तो अब मैं आपको बताता हूँ की Night रूटीन शुरू करने से पहले आपको किन बातों पर ध्यान रखना है –

सबसे पहले , शाम 5 बजे के बाद coffee न पिए वरना ये आपकी नींद के साथ ऐसा गड़बड़ करेगी की घूमते रहोगे कमरे में।

ऑफिस का काम घर पर न लाये। मैं जानता हूँ की कभी कभी काम ज़रूरी होता है और उसे घर पर लाया जाता है लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग भी है जिनकी ये आदत बन गयी है और यह आदत उनकी नींद ख़राब करती है और फिर ये नींद उनका दिन, जिससे की दिन में ऑफिस में काम नहीं हो पता और फिर यह काम घर आ जाता है। इसी तरह से यह चक्र चलता रहता है।

रात का खाना, हल्का खाये। यह फंडा मैंने अपनी ज़िन्दगी में कई साल पहले अपना लिया है की रात को हमेशा कम खाओ। ज़्यादा खाओगे तो digestion में समय लगेगा जिससे नींद ढंग से नहीं आएगी। इसलिए कम खाओ। वैसे कम खाने के बहुत सारे फायदे है जिनके बारे में मैं जल्द लिखूंगा।

अगले दिन की तैयारी करे – अगर आप एक रात पहले ही अगले दिन की तैयारी कर लेंगे तो आपको अगले दिन की tension नहीं होगी और again नींद अच्छी आएगी।

सोने से एक घंटे पहले का time बहुत ज़्यादा important होता है जो decide करता है की आपको नींद कैसे आएगी इसलिए सोने से एक घंटा पहले किसी भी तरह की screen जैसे mobile , tv , laptop को बंद कर दे इन चीज़ों के बजाय अगर किताब पढ़ सकते है तो पढ़े या slow songs सुने। सोने से पहले आप breathing exercise भी सकते है जिससे आप की heartbeats सामान्य होंगी और आप relax feel करेंगे। सोने से पहले Gratitude यानी आभार व्यक्त करे। अपनी ज़िन्दगी की अच्छी बातों के लिए भगवान का शुक्रिया करे। जब आप ऐसा करते है तो आपका नजरिया negative बातों से हट कर positive चीज़ों की तरफ जाता है। और एक बात तो भूल ही गया , ब्रश ज़रूर करें और अगर possible होतो नहा कर सोने जाए। यह करके देखिये कितनी अच्छी नींद आती है।

मैं यह जनता हूँ की यह सारी बातें एकदम से शुरू नहीं हो सकती है इसलिए फ़ोन में reminder लगा कर इन्हे करना शुरू कीजिये। आपको सच में बहुत अच्छा लगेगा। साथ ही अगर आप आज की पोस्ट के बारे में कुछ कहना चाहे तो comment ज़रूर करे। शुक्रिया

Leave a Reply